CBSE का एलान,12वीं इकनॉमिक्स और 10वीं गणित की परीक्षा होगी दोबारा

नईदिल्ली।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पेपर लीक को लेकर 10वीं के गणित और 12वीं के इकनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा कराने की घोषणा की है। हालांकि यह परीक्षा किस दिन होगी इस बात की कोई जानकारी नहीं है।गौरतलब है कि इस साल सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में पेपर लीक होने की खबर सामने आई थीं जिसके बाद पुलिस जांच में जुटी हुई है। खबरों के अनुसार परीक्षा को किसी भी प्रकार के दोष से मुक्त रखने के लिए बोर्ड ने यह फैसला लिया है।सीबीएसई ने बुधवार को अधिसूचना जारी कर इन दो पेपरों को फिर से कराने की घोषणा की है। 

आपको बता दें कि 12वीं इकनॉमिक्स की परीक्षा 27 मार्च और 10वीं गणित की परीक्षा 28 मार्च को हुई थी।बता दें कि पेपर लीक मामले पर प्रधानमंत्री मोदी ने मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से फोन पर बात कर आपनी नाराजगी जाहिर की। पीएम ने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है।वहीं जावड़ेकर ने कहा कि हम पेपर लीक मामले को गंभीरता से ले रहे हैं, ऐसा लगता है कि कुछ संगठित गिरोह यह जान-बूझकर कर रहे हैं। हमें यकीन है कि हम जल्द ही दोषियों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार कर लेंगे।

सीबीएसई के अनुसार एक हफ्ते के भीतर परीक्षा की तारीख वेबसाइट पर घोषित कर दी जाएगी।हालांकि दिल्ली पुलिस ने सीबीएसई की शिकायत पर एफआईआर दर्ज कर ली है। सीबीएसई ने शिकायत में 12वीं इकनॉमिक्स और 10वीं गणित के पेपर लीक की बात कही है।पुलिस ने इस मामले को आईपीसी की धारा 420,468,471 तहत दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

गौरतलब है कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अकाउंटेसी के पेपर सेट-2 के लीक होने की पुष्टि की थी। हालांकि सीबीएसई ने इसे पूरी तरह से खारिज कर दिया था।इस साल 5 मार्च से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हुई थीं। इन परीक्षाओं में देशभर से 28 लाख, 24 हजार, 734 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।सीबीएसई के मुताबिक इस साल दसवीं की परीक्षा में 16 लाख, 38 हजार, 428 और बारहवीं की परीक्षा में 11 लाख, 86 हजार, 306 परीक्षार्थी रजिस्टर हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *