Char Dham Yatra Online Registration : 10 मई से शुरू होगी चार धाम की यात्रा

Char Dham Yatra Online Registration : देहरादून। भक्तों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। 10 मई से चार धाम की यात्रा शुरू होने वाली है। इसके लिए बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। इसके लिए अब तक 19 लाख से ज्यादा श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

पिछले साल रिकॉर्ड 55 लाख लोग पहुंचे थे, इसलिए कई बार व्यवस्थाएं गड़बड़ा गई थीं। हालांकि इस बीच सरकार ने रजिस्ट्रेशन की अधिकतम संख्या तय कर दी है। सरकार के मुताबिक चारों तीर्थ स्थलों पर प्रतिदिन एक तय संख्या में यात्री दर्शन के लि रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

Char Dham Yatra Online Registration : सरकार ने तय मानदंड के मुताबिक यमुनोत्री- 9 हजार, गंगोत्री- 11 हजार, केदारनाथ- 18 हजार और बद्रीनाथ 20 हजार श्रद्धालु प्रतिदिन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। बता दें कि अब तक 16 लाख से ज्यादा श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं। वहीं हेलीकॉप्टर सेवा की बुकिंग भी फुल हो गई है।

Char Dham Yatra Online Registration/बता दें कि चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद केदारनाथ धाम के लिए हेलिकॉप्टर सेवा के लिए भी बुकिंग 20 अप्रैल से शुरू कर दी गई है, जो भी श्रद्धालु हेलिकॉप्टर के जरिए केदारनाथ धाम पहुंचना चाहते हैं

वो हेलिकॉप्टर की बुकिंग 20 अप्रैल से करा रहे हैं। https://heliyatra.irctc.co.in/ इस वेबसाइट पर जाकर आप हेलिकॉप्टर सर्विस की बुकिंग करा सकते हैं। हेलिकॉप्टर की बुकिंग के लिए चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन की बुकिंग अनिवार्य कर दी गई है। यह बुकिंग 10 मई, 2024 से 20 जून, 2024 तक की यात्रा के लिए की गई है।

ऑनलाइन पूजा की बुकिंग/Char Dham Yatra Online Registration

बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट https://badrinath-kedarnath.gov.in पर इस बार की यात्रा के दौरान ऑनलाइन पूजा की बुकिंग भी शुरू कर दी है। यह बुकिंग 15 अप्रैल से 30 जून तक के लिए शुरू की गई है। केदारनाथ मंदिर में षोडशोपचार पूजा-अर्चना, रूद्राभिषेक तथा शायंकालीन आरती सहित दीर्घकालिक पूजायें शामिल हैं।

इसके अलावा श्रद्धालु अपनी इच्छा से ऑनलाइन दान भी कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले वर्ष केदारनाथ धाम में 20000 से अधिक श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन पूजा की बुकिंग कराई थी।Char Dham Yatra Online Registration

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close