Chhattisgarh के इस पड़ोसी राज्य के 18 जिलो मे बर्ड फ्लू की पुष्टि

भोपाल।मध्‍यप्रदेश के 18 जिलों में बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि हुई है।मिली जानकारी अनुसारप्रदेश में अब तक 18 जिलों इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास,उज्जैन, खंडवा, खरगौन, गुना,शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर, विदिशा, भोपाल, होशंगाबाद, अशोकनगर, दतिया और बड़वानी में कौवों और जंगली पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। प्रदेश के विभिन्न जिलों से 328 सेम्पल भोपाल स्तिथ प्रयोगशाला जाँच के लिये भेजे गए हैं। सभी जिलों में रोग नियंत्रण की कार्यवाही केन्द्र सरकार की एडवाइजरी के अनुसार की जा रही है।अलीराजपुर जिले से भेजे गये नमूनों में बर्ड फ्लू वायरस नहीं मिला है। लेकिन सतर्कता की दृष्टि से प्रशासन ने बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया है.

कलेक्टर सुरभि गुप्ता ने बताया कि मुर्गियों, जिसमें उच्च-प्रोटीन ब्लैक मीट चिकन कड़कनाथ भी शामिल है में बीमारी की रोकथाम के लिए पोल्ट्री बाजार के अलावा आदिवासी अंचलो में पारंपरिक तरीकों मुनादी या सार्वजनिक घोषणाओं जैसे माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

इधर महाराष्‍ट्र में परभनी जिले के मुरम्‍बा गांव में बर्ड फ्लू से आठ सौ पक्षियों की मौत हो गई। जिला कलेक्‍टर ने गांव से एक किलोमीटर के अंदर सभी मुर्गियों को नष्ट करने का आदेश दिया है। दस किलोमीटर के भीतर किसी भी पक्षी के क्रय विक्रय और  ले जाने पर रोक लगा दी है। जिला प्रशासन सभी मुर्गी फार्मों पर कडी निगरानी कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *