नाक में नींबू के रस की 2 बूंद डालने से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? जानिए इस तथ्य की सच्चाई

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की दूसरी लहर को लेकर लोग घरों पर वायरस का संक्रमण रोकने के लिए सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे तरह-तरह के नुस्खे अजमा रहे हैं। लेकिन कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले उसके बारे में ठीक से जानकारी कर लेना आपकी सेहत के लिए बेहतर होगा। क्योंकि कुछ चीजें आपके स्वास्थ्य पर खतरनाक प्रभाव भी डाल सकती हैं। इसलिए कोरोना के उपचार के लिए किसी भी तरह की चीज का इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

आजकल सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि नाक में नींबू का रस डालने से कोरोना वायरस संक्रमण तुरंत खत्म हो जाएगा। बता दें कि, ये वीडियो ऐसे समय में वायरल हो रहा है जब देश में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड नए मामले और मौतें दर्ज की जा रही हैं। गौरतलब है कि देश के तमाम राज्यों में 18 साल से ऊपर सभी लोगों को वैक्सीन लगवाई जा रही है। लेकिन क्या वाकई नाक में नीबू का रस डालने से कोरोना वायरस के संक्रमण को दूर किया जा सकता है? 

जानिए क्या किया जा रहा है दावा
सोशल मीडिया पर साझा किए जा रहे वीडियो में दावा किया जा रहा है कि नाक में नींबू का रस डालने से कोरोना वायरस तुरंत ही खत्म हो जाएगा। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में एक तिलकधारी साधु बाबा दावा कर रहे हैं कि ‘एक नींबू लें और उसके रस की दो-तीन बूंदें अपनी नाक में डालें। इसे डालने के महज 5 सेकेंड के बाद आप देखेंगे कि आपका नाक, कान, गला और हृदय का सारा हिस्सा शुद्ध हो जाएगा।’ साथ ही वीडियो में साधु यह भी बता रहे हैं कि यदि आपका गला जाम है, नाक जाम है, गले में दर्द है या फिर इनफेक्शन की वजह से बुखार है, ये नुस्खा सारी चीजें दूर कर देगा। आप इसका प्रयोग जरूर कीजिए, मैंने आज तक इस घरेलू नुस्खे का उपयोग करना वालों को मरते हुए नहीं देखा है। यह नुस्खा नाक, कान, गला और हृदय के लिए रामबाण है। बाकी आपको जो करना है कीजिए लेकिन एक बार इसे जरूर आजमाइए।

जानिए नाक में नींबू का रस डालने की सच्चाई
फर्जी खबर यानी फेक न्यूज से निपटने के लिए पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और योजनाओं के बारे में खबरों का सत्यापन करने के लिए एक ‘तथ्य जांच इकाई’ गठित की है जिसे पीआईबी फैक्ट चेक टीम कहा जाता है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने इसकी पूरी पड़ताल अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर की है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट कर कहा कि वीडियो में किया गया दावा फर्जी है। इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि नाक में नीबू का रस डालने से Covid-19 को खत्म किया जा सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *