वेमुला आत्महत्या और आप का मौन प्रदर्शन

IMG-20160120-WA0000 बिलासपुर– आज नेहरू चौक पर आम आदमी पार्टी ने हाथ में पोस्टर लेकर दलित छात्र रोहित वेमुला की खुदकुशी पर केन्द्र सरकार के खिलाफ कतार में खड़े होकर मौन प्रदर्शन किया । आम आदमी पार्टी के नेता नीलोत्पल शुक्ला ने बताया कि दलित छात्र की आत्महत्या से समाज का सभी वर्ग आहत है। हर उस कारण का विरोध करते हैं जिसके कारण पीएचडी कर रहे छात्र ने आत्महत्या जैसा कदम उठाया है।

                       आम आदमी पार्टी के नेताओं ने आज हाथ में पोस्टर लेकर नेहरू चौक पर खड़े होकर मौन प्रदर्शन किया। दलित छात्र के आत्महत्या जैसे कदम के पीछे सरकारी मशीनरी को जिम्मेदार बताया।  आप नेताओं ने हैदराबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय के परिवार के लिए अविलंब मुआवजे की मांग की है। सात महीने की स्कालरशिप तत्काल देने को कहा है।

                   आप नेताओं ने दलित छात्र के आत्महत्या के पहली की परिस्थितियों की जांच के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच की मांग की है। केन्द्रीय सरकार के मंत्री बंडारू दत्तात्रेय,विश्वविद्यालय प्रशासन और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की भूमिका पर भी उंगली उठाते हुए पडताल करने को कहा है।

         आप नेता नंद कश्यप ने बताया कि हमारी मांग है कि विश्वविद्यालय से निष्कासित दलित छात्रों के निष्कासन को तत्काल अमान्य करते हुए दोषियों पर कार्रवाही हो। शैक्षणिक संस्थाओं का भगवाकरण बंद हो।

                                नंद कश्यप ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता नागरिकों का मौलिक अधिकार है। हमारी लड़ाई संविधान में दिए गए समानता और न्याय के विचारों,सिद्धांतों को पुनर्स्थापित करने को लेकर है।

         प्रदर्शन करने वालों में प्रमुख रूप से नीलोत्पल शुक्ला,नंद कश्यप,लाखन सिंह,प्रियंका शुक्ला,आलोक अग्रवाल,दीपांशु कश्यप शामिल थे। आप नेताओं ने राष्ट्रपति के नाम जिला कलेक्टर को लिखित ज्ञापन भी सौंपा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *