अरपा प्रोजेक्ट:शनिचरी रपटा तक खाली कराई जाएगी जमीन,कलेक्टर सारांश मित्तर ने गोंडपारा नदी किनारे के इलाके का किया दौरा

Shri Mi
3 Min Read

बिलासपुर।बिलासपुर कलेक्टर सारांश मित्तर ने सोमवार की सुबह गोंडपारा में तोड़फोड़ कर खाली कराए गए नदी किनारे के इलाके का दौरा किया।उन्होंने वाल्मीकि आवास समेत पूरे ढहाये गए क्षेत्र का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने शेष कामो को भी जल्द पूर्ण करने के अधिकारियों को निर्देश दिया है।मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गोंडपारा तथा वाल्मीकि आवास में बसे लोगों को बेदखल करने के बाद अब नगर निगम तथा जिला प्रशासन की तोड़फोड़ और बेदखली की कार्रवाई आगे शनिचरी रपटा तक की जमीनों को खाली कराने के तक जारी रहेगी। दरअसल प्रस्तावित रिवर व्यू रोड को शनिचरी से चांटीडीह जाने वाले रपटा के आगे तक बनना है।CGWALL WHATSAPP NEWS GROUP से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

Join Our WhatsApp Group Join Now

इसे देखते हुए शनिचरी रपटा के दोनों ओर का कब्जा भी हटाने की कार्रवाई के संकेत मिल रहे हैं। यहां दुकानों के जरिए व्यवसाय चलाने वालों को दो-तीन दिनों का समय देने के बाद उन्हें भी वहां से अपने मकान-दुकान समेत पूरा कब्जा हटा लेने का अल्टीमेटम दिया जाएगा और साथ ही साथ बेदखली तथा तोड़फोड़ की कार्रवाई वहां भी शुरू कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि अरपा नदी के किनारे गोड़पारा में शासकीय भूमि पर कब्जा करके रहने वाले 522 परिवार,11डेयरी और 15 दुकानों को नगर निगम द्वारा लगातार 48 घंटे तक किए कार्रवाई के बाद हटाया गयाथा। अवैध रूप से रहने वाले जिन परिवारों को गोड़पारा से हटाया गया है,उन सभी परिवारों को व्यवस्थित तरीके से बहतराई स्थित आईएचएसडीपी के मकानों में विस्थापित भी कर दिया गया है.कार्रवाई के दौरान विस्थापन के लिए नगर निगम द्वारा गाड़ी,मजदूरों की पूरी व्यवस्था की गई थी ताकि प्रभावित लोगों को किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ़ ना हों। दो दिन तक चलें इस कार्रवाई का नेतृत्व कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने मौके पर ही मौजूद रहकर किया। गौरतलब है की बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा अरपा नदी को संवारने के लिए अरपा प्रोजेक्ट शुरू किया गया है.

जिसमें अरपा नदी में पानी के बहाव के लिए 250 मीटर जगह को छोड़कर नदी के दोनों ओर इंदिरा सेतु से शनिचरी रपटा तक 1.8 किलोमीटर की सिक्सलेन जो जिसकी चौड़ाई 100 फीट रहेगी और फोरलेन सड़क जिसकी चौड़ाई 80 फीट बनाई जाएगी। जहां नदी की दाई ओर सिक्सलेन सड़क बनेगी तो बांई ओर फोरलेन सड़क बनाई जाएगी। इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत 94.60 करोड़ है। अरपा प्रोजेक्ट में सड़क के अलावा दोनों ओर पौधारोपण किया जाएगा,लोगों के चलने के लिए फूटपाथ होगी.आकर्षक दिशा सूचक बोर्ड लगाएं जाएंगे इसके अलावा लोगों के बैठने लिए बेंच भी रहेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close