आरबीसी-6(4) मुआवजा वितरण में लापरवाही सामने आने पर होगी कड़ी कार्रवाई- कलेक्टर

Shri Mi
2 Min Read

बिलासपुर।कलेक्टर पी दयानंद की अध्यक्षता में मंथन सभागार में राजस्व मामलों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने भू-अर्जन, डायवर्सन, नामांतरण, सीमांकन, बंटवारा, वसूली, अतिक्रमण, आरबीसी-6(4), ई-कोर्ट के मामलों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों को शीघ्रता से निपटाएं।  उन्होंने डायवर्सन, नामांतरण और सीमांकन के प्रकरणों को गंभीरता के साथ जल्दी निपटाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नक्शा,खसरा, डिजिटल साइन का कार्य इसी माह पूर्ण हो जाना चाहिये। कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित राजस्व अधिकारियों को नक्शा बटांकन का कार्य तेजी से करने के निर्देश दिये। बैठक में नकल हेतु प्राप्त ऑनलाईन आवेदनों की भी समीक्षा की गई। कलेक्टर ने कहा कि सभी आवेदनों को लोकसेवा केंद्रों के माध्यम से ऑनलाईन ही लिया जाए। कलेक्टर ने आरबीसी-6(4) के तहत मुआवजा वितरण में संवेदनशीलता बरतने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि कहीं भी लापरवाही सामने आयी तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने स्कूल से छात्र-छात्राओँ को जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिये।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कलेक्टर ने संचार क्रांति योजना के तहत जमा हो रहे आवेदनों की भी समीक्षा की। उन्होंने बताया कि जिलेभर में तीन लाख से ज्यादा हितग्राहियों को मोबाईल का वितरण किया जाना है। ऐसे में आवेदनों की जल्द से जल्द ऑनलाईन एंट्री की जाए। कलेक्टर ने मानसून को देखते हुए पीएचई एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों को जलस्त्रोंतों में क्लोरीनेशन के निर्देश दिये। पेंड्रा रोड के सालेगुड़ी में पेयजल की समस्या सामने आने पर कलेक्टर ने तुरंत पीएचई के अधिकारियों को समस्या सुलझाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को आधार सीडिंग के काम में तेजी लाने के निर्देश दिये।कलेक्टर दयानंद ने जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों से बांधों में उपलब्ध पानी की भी जानकारी ली। समीक्षा बैठक में अपर कलेक्टर बी एस उइके,आलोक पांडे समेत सभी राजस्व अधिकारी उपस्थित रहे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close