जलियाबाग हत्याकाण्ड की 99 वीं बरसी पर कार्यक्रम

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

congress- panjaबिलासपुर— कांग्रेस कार्यालय में गुरूवार को जलियावाला बाग हत्याकाण्ड के 99 वरसी मनाई जाएगी। जिला कांग्रेस नेता हत्याकाण्ड में शहीद भारत माता के सपूतों श्रद्धांजली देंगे। कार्यक्रम का आयोजन 13 अप्रैलसुबह 10 बजे किया जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

              कांग्रेस भवन में जिला कांग्रेस कमेटी के नेता जलियावाला बाग हत्या कांड की 99 वी बरसी पर शहीदों को श्रद्धांजली देंगे। कार्यक्रम संयोजक सैय्यद ज़फर अली ने बताया कि जलियावाला बाग हत्याकांड भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास का युगांतकारी घटना है। घटना ने अंग्रेजो का निर्दोष जनता पर बर्बरता की छबि को उजागर किया। घटना के बाद आजादी के आन्दोलन का रुख बदल गया। इसे अधिनियम 1919 रोलेट एक्ट के नाम से भी जाना जाता है।

        जफर ने बताया कि रोलेट एक्ट के विरोध में वैशाखी के दिन अमृतसर में शांति सभा का आयोजन किया गया था। बैसाखी का मेला भी लगा था। लोग सभा की ओर चले गये। सभा स्थल का प्रवेश काफी संकरा था। जनरल डायर ने 90 सैनिको के साथ सबको चारो तरफ से घेर लिया। 1650 राउंड गोली चलाई गयी। भगदड़ मचा..जान बचाने के लिए लोग इधर दृउधर भागने लगे। बहुत से लोग कुंए में गिर कर मर गए। सरकारी आंकड़ो में शहीदों की संख्या अलग-अलग है। घटना में 379 लोग शहीद और हजारो की संख्या में घायल हुए।

close