रेत माफियों और खनिज विभाग में मिलीभगत–जोगी युवा बिग्रेड

BHASKAR MISHRA

IMG-20170523-WA0450बिलासपुर— जनता कांग्रेस यूथ ब्रिगेड ने अवैध रेत उत्खनन के खिलाफ कलेक्टर कार्यालय और जिला खनिज विभाग का घेराव किया। नेवरा समेत जिले के आस पास नदी किनारे गांवों में किए जा रहे अवैध रेत परिवहन और उत्खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। जिला प्रशासन और खनिज अधिकारी ने जनता कांग्रेस यूथ नेताओं को रेत माफियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया। कार्यालय घेराव की जानकारी मिलते सिविल लाइन पुलिस भी मौके पर पहुंच गयी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                         जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ पार्टी की यूथ ब्रिग्रेड ने आज जिला कार्यालय और खनिज विभाग का घेराव किया। जिला कार्यालय में ज्ञापन देने के बाद जोगी कार्यकर्ताओं ने खनिज विभाग पहुंचकर रेत के अवैध उत्खनन पर रोक लगाने की मांग की।

        जिला खनिज अधिकारी राजेश मालवे का साथियों के साथ घेराव कर जोगी यूथ कांग्रेस के नेता डिकेश डहरिया ने बताया कि अधिकारी सिर्फ खानापूर्ती के लिए खनिज माफियों के खिलाफ कार्रवाई करते हैं। विभाग का एक अधिकारी को एसीबी ने घूस लेते पकड़ा बावजूद इसके विभाग के अफसर मिली भगत से बाज नहीं आ रहे हैं।

               डिकेश और अंकित गौरहा ने आर.मालवे से बताया कि बिल्हा विकासखण्ड के सलमपुरी,पौसंरी,केसला,गोड़ी,भैंसबोड़, सेन्दरी,कक्षार में धड़ल्ले से रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। इसकी जानकारी सामान्य लोगों तक है लेकिन आश्चर्य की बात है कि खनिज विभाग को इसकी जानकारी नहीं है। अंकित ने बताया कि तखतपुर विकास खण्ड में खरकेना, चिचिरदा, बोडसरा,मंगला,घुटकू,लमेर,नेवरा,दर्री,भुण्डा, भरारी,खरगहना, में खुलेआम अवैध रेत का खेल चल रहा है। जानकारी होने के बाद भी अधिकारी कार्रवाई से मुंह मोड़ते हैं। जानकारी देने के बाद अपनों को पहले सूचित कर देते हैं। जो चढ़वा नहीं चढ़ाता उसके खिलाफ चढ़ावा लेने के बाद हल्की फुल्की कार्रवाई कर देते हैं। अंकित ने कहा कि मस्तूरी कोसमडीह,जोंधरा, भोथीडीह, लालखदान और कोटा में खनिज विभाग के सह पर खनिज का अवैध दोहन किया जा रहा है। IMG20170523132523

                      डिकेश ने बताया कि ग्रामीण से लेकर शहरी क्षेत्रों में ट्रैक्टर, ट्रक और हाइवा से रेत भरकर सरपट दोड़ रहे हैं। शिकायत के बाद भी खनिज विभाग कार्रवाई नहीं करता है। कार्रवाई नहीं होने की वजह से रेत का अवैध कारोबार जमकर फल फूल रहा है।

             जोगी कांग्रेस के यूथ नेताओं ने प्रशासन को लिखित शिकायत करते हुए कहा कि यदि सात दिनों के भीतर अवैध कारोबार के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाती है। तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।

लगातार हो रही है कार्रवाई

               घेराव के बाद पत्रकारों को खनिज अधिकारी मालवे ने बताया कि अवैध रेत उत्खनन करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई हो रही है। शिकायत के बाद कर्मचारी मौके पर पहुंचकर उचित कदम उठा रहे हैं। पेनाल्टी के अलावा गाड़ियों को जब्त किया जा रहा है। शिकायत के अलावा खनिज इंस्पेक्टर अपने सूत्रों से जानकारी मिलने के बाद रेत का अवैध परिवहन करते गाड़ियों को पकड़ रहे हैं। गाड़ियों को थाने में खड़ा किया जा रहा है। यदि लोगों को लगता है कि समुचित कार्रवाई नहीं हो रही है तो फिर रेत का अवैध उत्खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

close