रोजगार के लिए कौशल जरूरी-पाण्डेय

Shri Mi
3 Min Read

shailesh_pandey_aisectबिलासपुर।आज शिक्षा के क्षेत्र में बहुत प्रतिस्पर्धा है। सिर्फ शिक्षित होकर डिग्री लेने से काम नहीं चलेगा। पहले के लोगों को सिर्फ डिग्री लेकर काम मिल जाता था,आज डिग्री के साथ कौशल होना जरूरी है।कौशल से ही रोजगार के अवसर विद्यार्थियों के सामने आएंगे। ये तभी संभव है, जब आप मेहनत करें।उक्त बातें डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालयके कुलसचिव शैलेष पाण्डेय ने स्वं लखीराम आॅडिटोरियम में आईसेक्ट बिलासपुर के वार्पिक उत्सव कार्यक्रम जूनून 2017 में कही। इस अवसर पर वे मुख्य अतिथी के रूप में उपस्थित थे।उन्होंने कहा कि स्किल्ड होने के लाभ यह है कि युवाओं के नौकरी मिलेगी वे स्वयं के बड़े रोजगार खड़े कर दूसरों को भी रोजगार देने के योग्य बन सकते हैं।
shailesh_pandey_aisect1श्री पाण्डेय ने कहा कि युवाओं के लिए हर आसमान खुला हुआ है और विश्वास के पंख भी उनके पास है। जरूरत है तो हौसले के उड़ान की। यह उड़ान सभी संभव है जब युवा अपने आप को बाजार की जरूरत के अनुसार काम में दक्ष बनाएं। श्री पाण्डेय ने कहा कि युवाओं में हर क्षमता होती है। जरूरत है जो युवाओं को प्रोत्साहन की। गुरू,माता-पिता प्रोत्साहित करके भीतर की प्रतिभा को बाहर निकालते है। तभी युवा के प्रतिभा बाहर आती है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                                    पाण्डेय ने उदाहरण देते हुए कहा कि जिस तरह एक मुर्तिकार पत्थर को तराश कर उसे मंदिर में पूज्यनीय भगवान की मूर्ति का रूप दे देता है। ठीक उसी तरह गुरू भी विद्यार्थी को तराश कर उसे जीवन के योग्य बनाता है। इस अवसर पर उच्च शिक्षा विभाग के डाॅ. बी.एल.गोयल ने कहा कि जिस तरह का आयोजन का नाम जूनून 2017 रखा गया है। युवा इसी जूनून के साथ पढ़ाई करें।

विद्यार्थियों ने दी रंगारंग प्रस्तुति
इस मौके पर विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। युवाओं ने नृत्य के माध्यम से प्रदेश की लोक कला और संस्कृति को सबके सामने रखा। इस अवसर पर शिक्षा और स्वच्छता विपय पर नाटक का मंचन भी किया गया। विद्यार्थियों ने पंजाबी भांगड़ा और गिद्वा में जोरदार प्रस्तुति दी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close