लाखों रुपए खर्च कर बने गोठान में ताला , सड़क पर घूम रहे मवेशी, फसलों को कर रहे नुकसान

Shri Mi
3 Min Read

तखतपुर(टेकचंद कारड़ा)छतौना में लाखों रूपए की लागत से गौठान निर्माण कराया गया है। लेकिन अभी आलम यह है कि गौठान के गेट में ताला लगा दिया गया है।जिसके कारण मवेशी बाहर में घुम रहे है और फसलों को नुकसान पहुंचा रहे है। नगर से लगे मुंगेली जिला अंतर्गत समीपस्थ ग्राम छतौना में शासन की ओर से लाखों रूपए का गौठान निर्माण कराया गया और इसका उद्घाटन 1 अगस्त को किया गया था। यह शासन की एक महत्वाकांक्षी योजना है।जिसमें सभी मवेशीयों को एक जगह रखा जाए और उसके लिए वहीं पर चारे पानी का पर्याप्त व्यवस्था रहे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कुछ समय तक यह छतौना में सब ठीक चलता रहा लेकिन अभी गौठान की सुध लेने वाला कोई नही है इस गौठान के जो गेट है उसमें ताला लगा दिया गया है और यह गेट अभी खुल ही नही रहा है जिसके कारण इस गांव के सभी मवेशी सडक पर घुम रहे है.वहीं गांव के खेतों में दलहन तिलहन के साथ गेंहू व अन्य फसलें लगाई गई है जिससे ये आवारा मवेशी नुकसान पहुंचा रहे.

ऐसा नही है कि वहां पर गौठान में मवेशीयों के लिए चारा नही है वहां पर पैरा भी रखा हुआ है परंतु वह किस काम का अंदर तो मवेशी आ ही नही पा रहे है। पशुओं के आवारा घुमने से कृषकों को नुकसान हो रहा है उनके फसलों को ये मवेशी चट कर जा रहे है लोगों का कहना है कि शासन की इतनी अच्छी महत्वाकांक्षी योजना को जवाबदार लोग पलिता लगाने में लगे हुए है.

यदि इसका उचित देखरेख करते तो किसानों को नुकसान भी नही होता और इस योजना की सार्थकता भी सिद्ध होती। एक तो किसान असमय बारिश से परेशान थे.वहीं दूसरी ओर आवारा मवेशीयों के आतंक से किसानों को परेशानी हो रही है मुख्य मार्ग होने के कारण मवेशी सडक पर घुमते रहते है.

जिसके कारण राहगीरों को भारी असुविधा होती है और अधिकतर दूर्घटना यहां पर मवेशीयों के घुमने के कारण हो रहा है.सडक जाम हो जाता है जिसके कारण भारी वाहन चालकों को गुजरने में भारी असुविधा हो रही है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close