सकरी में तीन दिवसीय कार्यशाला…अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक ने कहा..नरवा का करेंगे चहुमुंखी विकास…योजना को बताया जनहितकारी

BHASKAR MISHRA
2 Min Read
बिलासपुर—-वन चेतना केन्द्र सकरी में 9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर 2019 के बीच तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला का शुभारम्भ अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक अनूप श्रीवास्तव ने किया। कार्यशाला में सरगुजा और बिलासपुर बृत के अधिकारियों ने शिरकत किया। इस दौरान दोनों मुख्य वन संरक्षक, समस्त वनमण्डलाधिकारी, उपवनमण्डलाधिकारी, परिक्षेत्र अधिकारियों के अलावा वनमण्डल में नरवा विकास योजना से जुड़े सभी कम्प्यूटर आपरेटर भी शामिल हुए।
                                 तीन दिवसीय कार्यशाला के शाभारम्भ कार्यक्रम में अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक  अनुप श्रीवास्तव ने कहा योजना की मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को हमें सफलता की ऊंचाई पर ले जाना है। मुख्यमंत्री ने बार बार दुहराया है कि नरवा, गरूवा, घुरवा आऊ बाड़ी…चारो प्रदेश की पहचान हैं। हमारी जिम्मेदारी बनती है कि इस पहचान को कायम रखना है। अनूप श्रीवास्तव ने कहा कि सीएम ने संगवारी का नारा छत्तीसगढ़ के समग्र विकास को ध्यान में रखकर दिया है। योजना के तहत छत्तीसगढ़ सभी नदी नालों का ब्यापक उपचार योजना के अनुसार करना है।
             श्रीवास्तव ने बताया कि नदी नालों को उदगम को अंत तक व्यापक उपचार करना है। बारिश के पानी को भूमि में रिचार्ज होने से लेकर भूमि कटाव को रोकने का प्रबंध करना है। सभी नदी नालों की उपचार वैज्ञानिक तरीकों से किया जाए। बारह मास पानी की बहाव बना रहे। इस दिशा में योजना बनाने को लेकर आईसीआरजी से तीन एक्सपर्ट मास्टर ट्रेनर विभाष चौबे, सुरेन्द्र तिवारी और नितेश गोपचे अंबिकापुर से बिलासपुर आए हुए हैं। तीनो नरवा की सर्वेक्षण कर डी.पी.आर. बनाने से लेकर क्रियान्वयन की जानकारी देंगे।
               कार्यशाला में सरगुजा और बिलासपुर बृत के लगभग 150 अधिकारी, कर्मचारी शिरकत कर रहे हैं। शुभारंभ अभिभाषण में बिलासपुर वृत्त  मुख्य वन संरक्षक अनिल सोनी ने तीन दिवसीय कार्यशाला की रूपरेखा पर प्रकाश डाला । कार्यशाला में उपस्थित अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक अनूप श्रीवास्तव ने कार्यशाला की आवश्यकता और महत्ता पर जोर दिया।
close