स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के कारण कृषक करण साहू की मृत्यु,अनुविभागीय दण्डाधिकारी ने दिया प्राथमिक जांच प्रतिवेदन

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर। राजनांदगांव जिले में तहसील राजनांदगांव के अंतर्गत धान खरीदी केन्द्र घुमका में गत दिवस 8 दिसम्बर को धान बेचने के दौरान ग्राम गिधवा के कृषक करण साहू की मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु के कारणों में कृषक श्री साहू के स्वास्थ्य को ठीक नहीं होना बताया जा रहा है। इस संबंध में अनुविभागीय दण्डाधिकारी राजनांदगांव प्राथमिक जांच कर अपने प्रतिवेदन में बताया कि मृतक के पुत्र तथा सहायक समिति प्रबंधक श्री दुलेश कुमार वर्मा और ठेकेदार दाऊलाल दुबे के कथनानुसार कृषक करण साहू का स्वास्थ्य ठीक नहीं था।

Join Our WhatsApp Group Join Now

उन्होंने बताया कि कृषक करण साहू को चक्कर आने के कारण वह कुछ समय धान की बोरे से टीक कर बैठा था। अचानक कृषक श्री करण साहू चक्कर खाकर गिरकर बेहोश हो गया जिसे एम्बुलेंस वाहन 112 से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र घुमका ले जाया गया। जहां डॉक्टर ने करण साहू को मृत घोषित किया। मृतक के पास कुल 0.547 हेक्टेयर धारित रकबा है।

उसके द्वारा गत वर्ष 2019-20 में 0.494 हेक्टेयर पंजीकृत कराया गया था, जिसमें 33 हजार 596 रूपए की राशि का कुल 18.4 क्विंटल धान का विक्रय किया गया था। दिसम्बर 2018 की स्थिति में कृषक पर कुल कर्ज 23 हजार रूपए था। उसे कर्ज माफी का लाभ भी मिला है। साथ ही 21 मई 2020, 20 अगस्त 2020 तथा 01 नवम्बर 2020 को 3 हजार 256 रूपए के हिसाब से कुल 9 हजार 768 रूपए के रूप में बोनस भी दिया गया है। मृतक कृषक का मनरेगा जॉब कार्ड भी है। उसके द्वारा वर्ष 2020 में जनवरी से नवम्बर माह तक 42 दिनों का कार्य किया गया है। जिसका भुगतान भी किया जा चुका है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close