स्वास्थ्य मंत्री ने कहा…डाक्टर को जाना होगा आंगनबाड़ी केन्द्र..सिम्स मेडिकल कालेज में बहुत शिकायतें..दूर करें

BHASKAR MISHRA
4 Min Read
बिलासपुर—पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, वाणिज्यिककर मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की संभाग स्तर पर समीक्षा की। अस्पतालों में गुणवत्ता सुधार करने, दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा पर विशेष ध्यान देने और स्वास्थ्य सेवाओं के उन्नयन के लिये निजी क्षेत्रों की मदद लेने का निर्देश दिया।
                  कलेक्टर कार्यालय के मंथन सभागार में आयोजित बैठक में बिलासपुर विधायक शैलेष पाण्डेय, तखतपुर विधायक रश्मि सिंह ठाकुर, स्वास्थ्य विभाग सचिव निहारिका बारिक सिंह, संचालक आर.प्रसन्ना, छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विस कार्पोरेशन के एमडी सर्वेश नरेन्द्र भूरे, चिकित्सा शिक्षा विभाग संचालक डाॅ.एम. के. चन्द्राकर विशेष रूप से मौजूद थे।
                    बैठक में संभाग के सभी अस्पतालों में चिकित्सक और अन्य स्टाॅफ के रिक्त पदों पर चर्चा हुई। सिंहदेव ने कहा कि सिम्स मेडिकल काॅलेज के संबंध में बहुत सी शिकायतें हैं। जिनका निराकरण होना चाहिये। संभाग आयुक्त को निरंतर निरीक्षण करने के निर्देश दिये। अस्पताल की सेवा में सुधार को लेकर लिये निजी चिकित्सकों की सेवायें भी लेने को कहा। सिंहदेव ने कहा कि रात में भी गायनिक विशेषज्ञ की व्यवस्था सुनिश्चित करें। मरीजों को किसी प्रकारी की परेशानी न हो।
                    मुंगेली जिला अस्पताल में रात के समय स्टाॅफ नहीं रहने की शिकायते हैं। औचक निरीक्षण कर कार्रवाई करें। पीएचसी, सीएचसी में विशेषज्ञ बैठते हैं उन्हें जिला अस्पताल में बैठाया जाए। स्वास्थ्य संस्थागत प्रसव की भी समीक्षा की। सिंहदेव ने कहा कि डाक्टर प्रतिमाह आंगनबाड़ी जाएं। कुपोषित बच्चों की जांच करें। इस दौरान चिरायु योजना की समीक्षा भी की गयी।  संभाग में लेप्रोसी की ज्यादा समस्या को देखते हुए सभी कलेक्टर्स को विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया।
                 स्वास्थ्य मंत्री ने ब्लड बैंक सेवा सुचारू रूप से संचालित करने को कहा। सिकलसेल के मरीजों की काउंसिलिंग करने और मेलों आदि में स्टाॅल लगाकर सिकलसेल समेत अन्य बीमारियों की जांच करने का निर्देश दिया। स्वास्थ्य मंत्री ने सभी जिला कलेक्टर्स से कहा कि हेल्थ और वेलनेस सेंटर उनकी प्राथमिकता वाले कार्यों में शामिल रहे। रूचि लेकर अस्पतालों की माॅनिटरिंग करें।
                     बैठक में बिलासपुर कलेक्टर संजय अलंग, कोरबा कलेक्टर अब्दुल कैसर हक, मुंगेली कलेक्टर डोमन सिंह, जांजगीर कलेक्टर नीरज बंसोड़, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डाॅ.मधुलिका सिंह, समेत संभाग के सभी जिलों के चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।
सिम्स की समस्याओं की जानकारी ली
                       स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव ने सिम्स मेडिकल काॅलेज और अस्पताल की समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। सिम्स के डीन डाॅ.डी.के. पात्रे ने प्रजेंटेशन के माध्यम से सिम्स में व्याप्त कमियों पर ध्यान आकर्षित कराया। मानव संसाधन की कमी के साथ सीटी स्कैन मशीन, एमआरआई मशीन, डायलिसिस मशीन के संबंध में जानकारी दी। मेडिकल काॅलेज में फेकल्टी की कमी को दूर करने के संबंध में दिशा-निर्देश दिये गये। तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों की भर्ती करने का निर्देश दिया गया। अतिरिक्त पदों के लिए प्रस्ताव की जानकारी दी गई। बढ़ते हुए ओपीडी की समस्या को ध्यान रखते हुए निहारिका बारिक ने निर्देशित किया कि जिला अस्पताल से कितने केस रिफर किये जाते हैं। इसका आकलन हर माह करें। सफाई और सुरक्षा के लिये बजट, फायर सेफ्टी की व्यवस्था, भवन मरम्मत, डाॅक्टरों के आवास की समस्या पर भी चर्चा की गई।
close