कोरोना काल में आवास मित्रों को बड़ा तोहफा..मंत्री टीएस ने पूरा किया वादा .कहा.2 सप्ताह में हो जाएगा भुगतान

बिलासपुर—मंत्रालय ने बिलासपुर जिले के आवास मित्रों का लम्बित भुगतान दो सप्ताह के अन्दर करने को कहा है। पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि आवास मित्रों के लम्बित भुगतान को लेकर जानकारी मिली थी। मामले में जिला पंचायत को सारी प्रक्रिया पूरी करने के साथ आवास मित्रों को दो सप्ताह के अन्दर भुगतान करने का निर्देश दिया गया है।

            बताते चलें कि करीब दो सप्ताह पहले सैकड़ों की संख्या में आवास मित्रों ने जिला पंचायत के सामने लम्बित भुगतान को लेकर प्रदर्शन किया। आवास मित्रों ने जिला पंचायत अध्यक्ष और सभापति अंकित गौरहा को बताया कि पिछले दो साल से तीन साल पुराने प्रधानमंत्री आवास निर्माण की राशि का भुगतान आज तक नहीं किया गया है। जबकि प्रधानमंत्री आवास निर्माण कार्य भी बन्द हो गया है। आवास मित्रों ने बताया कि कोरोना काल में परिवार चलाना मुश्किल हो गया है। यदि राशि का भुगतान नहीं किया गया तो उग्र आंदोलन करेंगे। इस दौरान नाराज आवास मित्रों ने जानकारी दी कि  पिछले दो साल से कई बार आवेदन दे चुके । बावजूद इसके आज तक हमें बकाया राशि का भुगतान नहीं किया गया। 

                  मौके पर मौजूद सभापति अंकित गौरहा ने मामले की जानकारी पंचायत मंत्री टीएस सिंह को दी। मंत्री ने मामले को लेकर जल्द से जल्द निराकरण का आश्वासन दिया। गुरूवार को सभापति अंकित गौरहा ने बताया कि पंचायत मंत्री ने सभी आवास मित्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना निर्माण के दौरान किए गए कार्यों की लंबित राशि भुगतान करने का आदेश दिया है। मंत्रालय ने जिला पंचायत से भेजे गए प्रतिवेदन को हरी झण्डी दिखाया है।

आवास मित्रों को किस बात का भुगतान

        बताते चलें कि केन्द्र सरकार के आदेश के बाद पूरे देश समेत छ्तीसगढ़ और बिलासपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान निर्माण का काम शुरू हुआ। शासन ने आवास निर्माण कार्यों की जानकारी देने आवास मित्रों को नियुक्त किया। शर्तों के अनुसार वेतन के अलावा प्रत्येक मकान पूरा होने पर आवास मित्रों को एक हजार रूपए इन्सेटिव दिया जाना था।

                 दो साल पहले आवास निर्माण कार्य बन्द हो गया। साथ ही आवास  मित्रों का काम भी खत्म हुआ। लेकिन किसी भी आवास मित्रों को तीन साल का इन्सेटिव नहीं दिया गया। इन्सेटिव की मांग को लेकर दो सप्ताह पहले  100 से अधिक संख्या में आवास मित्रों ने जिला पंचायत का घेराव किया था। 

अंकित गौरहा ने दी मंत्री को जानकारी

                   दो सप्ताह पहले आवास मित्रों की मांग को जिला पंचायत सभापति ने गंभीरता से लेते हुए पंचायत मंत्री को दी। पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव ने मामले को गंभीरता से लेते हुए कहा कि लंबित राशि का जल्द से जल्द भुगतान पूरा किया जाएगा। उन्होने बताया कि मामले की जानकारी नहीं थी। टीएस सिंहदेव ने जानकारी तत्काल भेजने को कहा था।

क्या है आदेश

                मंत्रालय से जारी आदेश में बताया गया है कि 426 आवास मित्रों को 38931 आवास निर्माण के लिए कुल एक करोड दो लाख पांच हजार 7 का वितरण किया जाएगा। आदेश में कहा गया है कि जिला पंचायत सुनिश्चित करे कि आवास मित्रों का भुगतान करते समय अधूरे आवास को पूर्ण और पूर्ण आवास का जियो  टैगिंग किया जाए। इसके बाद ही जिला स्तर पर सत्यापन कर राशि का भुगतान किया जाए।

दो सप्ताह में हो जाएगा भुगतान..अंकित

          जिला पंचायत सभा पति अंकित गौरहा ने बताया कि पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव के प्रयास से आवास मित्रों की दो साल से लंबित राशि का भुगतान किया जाएगा। सारी प्रक्रिया के साथ भुगतान कार्य  दो सप्ताह के अन्दर पूर्ण हो जाएगा। शासन के पत्र का पूरी तरह से पालन किया होगा।

 निर्देशो का होगा पालन..प्रक्रिया के साथ राशि का भुगतान

               प्रधानमंत्री आवास योजना के जिला पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारी आनन्द पाण्डेय ने बताया कि शासन से आवास  मित्रों को राशि भुगतान का आदेश पत्र मिल गया है। हमने लम्बित भुगतान को लेकर फाइल भेजा गया था। मंत्रालय से आवास मित्रों को जल्द से जल्द लम्बित भुगतान करने को कहा गया है। भुगतान से पहले प्रक्रियाओं को पालन करना होगा।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...