सरकार और जनता दोनों के लिए खुशखबरी,महंगाई के मोर्चे पर आई राहत भरी खबर

Shri Mi
3 Min Read

July retail inflation-सरकार और जनता दोनों के लिए राहत भरी खबर आई है. महंगाई दर एकबार फिर से RBI के रेंज में आ गई है जो केंद्रीय बैंक और सरकार, दोनों के लिए राहत भरी खबर है. जुलाई के महीने में खुदरा महंगाई दर 5.59 फीसदी रही. जून के महीने में खुदरा महंगाई दर 6.26 फीसदी और मई में यह 6.30 फीसदी रही थी.लगातार पांच महीने तक महंगाई दर RBI के दायरे में रही, जिसके बाद यह मई और जून में फीसदी के ऊपरी सीमा को क्रॉस कर गई थी. जुलाई में एकबार फिर से यह 6 फीसदी के दायरे में रही. महंगाई दर इस महीने हुई मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक में अहम मुद्दा था. फूड इंफ्लेशन में आई गिरावट के कारण खुदरा महंगाई दर में गिरावट दर्ज की गई है. जुलाई में फूड इंफ्लेशन रेट 3.96 रहा जो जून के महीने में 5.15 फीसदी था. नेशनल स्टेटिकल ऑफिस (NSO) की तरफ से जारी डेटा के मुताबिक, जुलाई 2020 में खुदरा महंगाई दर 6.73 थी, जबकि जून 2020 में यह 6.26 फीसदी रही थी.

Join Our WhatsApp Group Join Now

RBI ने महंगाई दर के अनुमान को बढ़ाया

अगस्त के पहले सप्ताह में जब रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक हुई थी तब RBI ने बढ़ती महंगाई पर चिंता जताते हुए चालू वित्त वर्ष (2021-22) के लिए महंगाई दर के अनुमान को बढ़ाकर 5.7 फीसदी कर दिया था. पूर्व में यह अनुमान 5.1 फीसदी लगाया गया था.

RBI ने महंगाई को लेकर ये लगाया है अनुमान

RBI ने सितंबर तिमाही में खुदरा महंगाई दर का अनुमान 5.9 फीसदी, दिसंबर तिमाही के लिए महंगाई दर के अनुमान को 5.3 फीसदी और चौथी तिमाही के लिए यह अनुमान 5.8 फीसदी रखा है. वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही यानी अप्रैल-जून 2022 के लिए यह अनुमान 5.1 फीसदी रखा गया है.

RBI का लक्ष्य 4 फीसदी का

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने खुदरा महंगाई दर का लक्ष्य 4 फीसदी रखा है. इसमें 2 फीसदी का मार्जिन दिया गया है. इसका मतलब, उच्चतम 6 फीसदी और न्यूनतम 2 फीसदी की महंगाई रिजर्व बैंक के दायरे में आती है. अगर महंगाई दर इस दायरे को क्रॉस करती है तो सरकार और सेंट्रल बैंक दोनों के लिए परेशानी बढ़ जाती है. मई और जून के महीने में लगातार खुदरा महंगाई 6 फीसदी के पार रहा. हर दो महीने पर होने वाली मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक में नीतिगत फैसले के लिए खुदरा महंगाई दर का डेटा RBI के लिए काफी अहम होता है.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close