छात्रावासों का सुरक्षा कवच..भैया..जोगी

IMG_0385रायपुर–प्रदेश के मेट्रिक, पोस्ट मेट्रिक एवं पीजी छात्रावासों में लगातार बढ़ती उत्पीड़न और दुष्कर्म की घटनाओं को रोकने एवं महिला सुरक्षा के प्रति समाज में जागरूकता लाने विधायक अमित जोगी की पहल से आज एक अनोखी हेल्पलाइन सेवा “भैया” ( 7722821000) की शुरुआत हुई। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में कालीबाडी छात्रवास रायपुर से लॉन्च हुई इस सेवा के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के लगभग तीन हज़ार छात्रावासों में रह रही लाखों छात्राओं की सुरक्षा से सम्बंधित किसी भी जरुरत के समय तत्काल मदद पहुंचाने एक हेल्पलाइन नंबर  “”भैया (7722821000) जारी किया गया है।

            “भैया” सेवा की शुरुआत करते हुए विधायक अमित जोगी ने कहा कि “भैया” छत्तीसगढ़ के छात्रावासों का सुरक्षा कवच है। इसका प्रमुख उद्देश्य  महिला सुरक्षा को लेकर सामाजिक  और वैचारिक क्रांति लाना है। जोगी ने कहा कि “एक बहन सबसे जयादा सुरक्षित महसूस अपने भाई के साथ करती है। और उसी तरह एक भाई, अपनी बहन की सुरक्षा को सदैव सर्वोच्च महत्व देता है, उसकी चिंता करता है। इसी के आधार पर हमने इस सेवा का नाम “भैया” रखा है ताकि ये सेवा एक भाई की तरह हर पल, कभी भी, कहीं भी अपनी बहन की सुरक्षा के लिए तुरंत आ जाए। “भैया” हेल्पलाइन सेवा के विषय में विस्तार से जानकारी देते हुए अमित जोगी ने कहा कि “भैया” कोई एक व्यक्ति नहीं है बल्कि एक सोच है, “भैया” हर वो व्यक्ति है जो छत्तीसगढ़ की बेटियों को सुरक्षा देने प्रतिबद्ध है। उनकी मदद के लिए आगे आने तैयार है।

            प्रदेश के किसी भी कोने में स्थित छात्रावास में रह रही कोई भी लड़की के साथ अगर बदतमीजी, छेड़छाड़ या ऐसी कोई भी घटना हो रही हो, जिसमे छात्रा को असुरक्षा का आभास हो तो वो तत्काल “भैया” को कॉल कर सकती है,। “भैया” सेवा संचालित करने वाली टीम छात्रा की शिकायत को तुरंत संबंधित छात्रावास के निकटतम क्षेत्र, गली, गाँव और शहर में रह रहे “भैयाओं” को सचेत करेगी।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...