CG-पुरानी पेंशन योजना का खाका तैयार,नीतियां ज़ारी होने के बाद साढ़े तीन लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर।Old Pension Scheme: छत्तीसगढ़(Chhattisgarh) के सरकारी कर्मचारियों अधिकारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से किए गए एलान पर तेजी से अमल हो रहा है । खबर है कि पुरानी पेंशन स्कीम(Old Pension) लागू करने के लिए पूरा ख़ाका तैयार कर लिया गया है । वित्त सचिव ने बुधवार को इस संबंध में राजस्थान की स्कीम का अध्ययन करने गए अफ़सरों के साथ चर्चा की है । माना जा रहा है कि छत्तीसगढ में भी राजस्थान की नीति के हिसाब से बहुत कुछ चीजें शामिल क़ी जा रही हैं । ख़ैरागढ़ चुनाव होने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल(Bhupesh Baghel) से विचार विमर्श कर पुरानी पेंशन स्कीम की नीतियों को जारी कर दिया जाएगा.जैसा कि मालूम है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने नए बजट में छत्तीसगढ़(Chhattisgarh) में पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने का एलान किया था । इस पर अमल करते हुए वित्त विभाग ने अपर संचालक ,संयुक्त संचालक उप सचिव की टीम जयपुर भेजी थी । जयपुर से लौटेने के बाद टीम के साथ बुधवार को वित्त सचिव ने करीब 2 घंटे तक बातचीत की । इसके आधार पर ओपीएस की स्कीम तैयार की गई है और जिस बारे में मुख्यमंत्री को भी पूरी जानकारी दी जाएगी ।

Join Our WhatsApp Group Join Now

माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में एक अप्रैल 2022 की तारीख से ओपीएस लागू किया जा सकता है । 2004 के बाद नियुक़्त हुए अधिकारी / कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा । जिनकी संख्या करीब़ साढ़े तीन लाख़ है। खबर यह भी आ रही है कि 2004 के बाद से लागू एनपीएस के लिए हर महीने होने वाली कटौती भी इसी माह से बंद की जा सकती है । इसे लेकर विभाग का आदेश एक-दो दिन में आ सकता है। इस योजना में 2004 के बाद से एनएसडीएल में जमा राज्य के 12 हज़ार करोड़ वापस लिए जा जाएंगे । यह अँशदान सरकार के खजाने और कर्मचारी दोनों का है । कटौती बन होने से हर महीने 110 करोड़ की बचत होगी ।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close