श्रम विभाग ने झोंकी सुराज अभियान में ताकत

BHASKAR MISHRA
2 Min Read
b32e1e78-9be7-43cb-b41a-482cb7998d03बिलासपुर—सुराज अभियान के दौरान श्रम विभाग द्वार छत्तीसगढ़ भवन और अन्य संन्निर्माण कर्मकार एवं असंगठित कर्मकारों के पंजीयन एवं नवीनीकरण का कार्य किया जा रहा है। लोक सुराज अभियान के दौरान जिले में श्रम विभाग 45 शिविर का आयोजन करेगा। श्रमिकों को आवेदन पत्र के समय ही शिविर स्थल पर ही पंजीयन कार्ड दिया जा रहा है।
                               जिले में भवन, सड़क, नहर, तालाब, ईंट भट्ठा में श्रमनिरीक्षक और सहायक श्रम पदाधिकारी शिविर में ही पंजीयन कर रहे हैं। श्रमिकों को आवेदन के साथ आधार कार्ड, बैंक खाता, फोटो आईडी, दो फोटो, नियोजकों द्वारा जारी प्रमाण पत्र के आधार पर पंजीयन किया जा रहा है। बिलासपुर जिला श्रमिक बाहुल्य है। पंजीकृत श्रमिकों के मेधावी बच्चों को उच्च शिक्षा जैसे मेडिकल, इंजीनियरिंग, आईटीआई, लाॅ एवं अन्य व्यावसायिक शिक्षा से जोड़ने की जानकारी दी जा रही है। शिक्षा का संपूर्ण शैक्षणिक हाॅस्टल की जानकारी दी जा रही है।
                      छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य संन्निर्माण के तहत अब तक 58 हजार 414 हितग्राहियों को 10 करोड़ 23 लाख 48 हजार 940 रूपये विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत प्रदान किये जा चुके हैं। श्रमिकों के जीवन स्तर को उंचा उठाने के लिए पंजीकृत श्रमिकों और उनके बच्चों को मुख्यमंत्री कौशल योजना के तहत् विभिन्न व्यावसायों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सहायक श्रम आयुक्त बताया कि श्रमिकों से हमने आग्रह किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में शिविर में उपस्थित होकर पंजीयन कराएं। शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं।
close