कोल वाशरी और उद्योगों पर भी होगी कार्यवाही-कलेक्टर

tl_bspबिलासपुर।कलेक्टर अन्बलगन पी. ने मंगलवार को कलेक्ट्रट के मंथन कक्ष मे टी.एल. की बैठक ली और सभी विभागों के जिला अधिकारियों को कहा कि लोक सुराज अभियान के दौरान फील्ड स्तर पर अधिकारियों-कर्मचारियों से संबंधित जो भी शिकायते मिले, उसका निराकरण गंभीरता से करें और इन शिकायतों को कलेक्टर के ध्यान में भी लाएं। कलेक्टर ने कहा कि जल संरक्षण के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने का यह उपयुक्त समय है। सभी शासकीय भवनों, पंचायत भवनों में यह काम तत्काल प्रारंभ करे। खातेदारों को नक्शा-खसरा, बी-1 निःशुल्क दिए जाने का कार्य भी जल्दी शुरू करने का निर्देश दिया।

कोल वाशरी और उद्योगों द्वारा किये जा रहे जल के दुरूपयोग को रोकने होगी कार्यवाही-
कलेक्टर ने कहा कि जिले में स्थापित कोल वाशरी, कोल पांईट और औद्योगिक इकाईयों द्वारा किये जा रहे जल के दुरूपयोग को रोकने के लिए कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने इसके लिए श्रम विभाग, उद्योग, खनिज, सिंचाई और पुलिस विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों की टीमें बनाकर इन इकाईयों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। कलेक्टर ने बताया कि ये टीमें शतप्रतिशत जगहों पर भौतिक सत्यापन करेंगी। कोल पाइंट्स और कोल वाशरी के आसपास के ग्रामों में जल स्तर घटने की समस्या हो रही है। जिसको ध्यान में रखते हुए ये कार्यवाही किया जाना जरूरी है।

हेल्थ स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए च्वाईस सेंटर को अधिकृत करें-
कलेक्टर ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना एवं मुख्यमंत्री बीमा योजना के तहत् हेल्थ स्मार्ट कार्ड बांटने की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि जिले में एक लाख 70 हजार कार्ड बनाए जाने हैं। शहर के च्वाईस सेंटरों में भी हेल्थ कार्ड बनाने की सुविधा हेतु राज्य कोआर्डिनेटर से चर्चा करने कहा।
आगामी बरसात के दौरान वृक्षारोपण के लिए तैयारी करने और इस संबंध में प्रस्ताव देने का निर्देश वन विभाग, सामाजिक वानिकी व उद्यानिकी विभाग को दिया गया। वृक्षारोपण की योजना बनाकर मनरेगा के तहत् स्वीकृत किया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि शहर में भी बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया जायेगा और एक-एक पेड़ के रख-रखाव की जिम्मेदारी विभिन्न संस्थाओं को दी जायेगी।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...