UIDAI ने लांच किया आधार Aadhaar Face Authentication App, जानें कैसे करेगा काम, क्या होगा फायदा

Shri Mi
4 Min Read

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI के अनुसार, आधार धारकों की पहचान, उनके आधार संख्या और किसी भी जनसांख्यिकीय या बायोमेट्रिक डाटा सहित, Face Authentication का उपयोग करके केंद्रीय पहचान डाटा रिपॉजिटरी में स्टोर की जा सकती है. आधार धारकों को अब अपने स्थानीय आधार नामांकन केंद्र पर जाकर आइरिस और फ़िंगरप्रिंट स्कैन का उपयोग करके फिजिकल पहचान करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यूआईडीएआई ने कहीं से भी और किसी भी समय मोबाइल ऐप के माध्यम से फेस ऑथेंटिकेशन करने के लिए “आधार फेसआरडी” नाम का एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. इस वेरिफिकेशन के माध्यम से, आधार धारक की वास्तविक पहचान को मान्य किया जाता है और यूआईडीएआई के डाटाबेस में दर्ज किया जाता है जिसे आधार नॉमिनेशन के समय कैप्चर किया गया था.

Join Our WhatsApp Group Join Now

UIDAI ने ट्वीट के जरिए कहा, “निवासी अब UIDAI RDApp डाउनलोड करके #आधार फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का उपयोग कर रहे हैं, जिसका उपयोग #जीवन प्रमाण, PDS, छात्रवृत्ति योजनाओं, COWIN, किसान कल्याण योजनाओं जैसे विभिन्न आधार प्रमाणीकरण ऐप के लिए किया जा सकता है”. यूआईडीएआई ने एक वीडियो ट्वीट के माध्यम से कहा, “आधार फेसआरडी ऐप फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके आधार प्रमाणीकरण के लिए लाइव व्यक्ति के चेहरे को कैप्चर करता है.” UIDAI ने आगे कहा, “आधार फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक को यूआईडीएआई द्वारा आंतरिक रूप से विकसित किया गया है.”

आधार फेसआरडी के बेनिफिट 
यूआईडीएआई द्वारा दी गई डिटेल के अनुसार, आधार फेसआरडी के माध्यम से आधार धारक विभिन्न आधार एप्लीकेशंस के लिए फेस ऑथेंटिकेशन का उपयोग कर सकते हैं जैसे:

  • जीवन प्रमाण
  • राशन वितरण (पीडीएस)
  • कोविन वैक्सिनेशन ऐप
  • छात्रवृत्ति योजनाएं
  • किसान कल्याण योजनाएं

आधार फेसआरडी ऐप में लॉग इन कैसे करें?
1.
 अपने मोबाइल फोन के Google Play Store ऐप पर जाएं और आधार फेसआरडी खोजें.
2. ‘इंस्टॉल’ पर क्लिक करें और ऐप खोलें.
3. फेस ऑथेंटिकेशन करने के लिए, ऑन-स्क्रीन फेस ऑथेंटिकेशन गाइड का पालन करें और ‘आगे बढ़ें’ पर टैप करें.
4. सफल फेस ऑथेंटिकेशन के लिए आपको अपना चेहरा लाइट की ओर रखना होगा, कैमरे के करीब जाना होगा, एक अलग या साफ बैकग्राउंड पर जाना होगा, और उपयोग करने से पहले कैमरे के लेंस को साफ करना होगा.

यूआईडीएआई ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि “यूआईडीएआई एक प्रोसेस के रूप में फेस ऑथेंटिकेशन का उपयोग करता है जिसके द्वारा आधार संख्या धारक की पहचान सत्यापित की जा सकती है. एक सफल फेस ऑथेंटिकेशन यह पुष्टि करता है कि सत्यापन के लिए स्कैन किया जा रहा आपका फिजिकल चेहरा उस चेहरे से मेल खाता है जिसे नामांकन के समय आपका आधार नंबर जनरेट करते समय लिया गया था. एक सफल फेस ऑथेंटिकेशन पुष्टि करता है कि आप वही हैं जो आप होने का दावा करते हैं.”

आधार फेस ऑथेंटिकेशन आरडी सर्विस से डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र कैसे सब्मिट करें 
चरण 1: वेबसाइट से जीवन प्रमाण ऐप डाउनलोड करें
चरण 2: आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल पता दर्ज करें और सब्मिट करें.
चरण 3: ओटीपी दर्ज करें, प्रमाणीकरण के बाद पेंशन विवरण और बैंक विवरण दर्ज करें.
चरण 4: अपनी सहमति देने और पुष्टि करने के लिए बॉक्स पर क्लिक करें
चरण 5: ‘फेस स्कैन’ के लिए स्वीकृति के लिए हाँ पर क्लिक करें
चरण 6: जब कैमरा खुलता है, तो चेहरे को स्थिर रखें और उसे क्लिक करने के लिए आंखें झपकाएं और प्रमाणीकरण प्रक्रिया को पूरा करें. एक बार यह सफल होने के बाद, डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र तैयार किया जाएगा.

TAGGED:
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close