कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

Shri Mi
2 Min Read

रामानुजगंज (पृथ्वीलाल केशरी)कलेक्टर विजय दयाराम के.ने राजस्व अधिकारियों की बैठक ली और उनके काम-काजों की विस्तारपूर्वक समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग के अधिकारियों का सीधा संबंध किसानों से होती है। किसानों की अधिकांश समस्याएं नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन की होती है। उन्होंने किसानों की लंबित नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के प्रकरणों को यथाशीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिये। इसी तरह उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को उनके मूल कार्यों के संपादन जैसे राजस्व वसूली, अतिक्रमण के प्रकरण, रिकार्डों के संशोधन, ऋण पुस्तिका का वितरण, भू-अर्जन के प्रकरणों, कोर्ट में लंबित प्रकरणों आदि कार्यों को भी प्राथमिकता देने के निर्देश दिये.

Join Our WhatsApp Group Join Now

राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर ने उप संचालक कृषि से बीज भण्डारण की स्थिति की जानकारी लेते हुए जिले में सोयाबीन की खेती को बढ़ावा देने हेतु कृषकों को प्रोत्साहित करने को कहा। उन्होंने प्रत्येक विकासखण्ड में 10-10 हेक्टेयर भूमि में सोयाबीन की खेती करने का लक्ष्य उप संचालक कृषि को दिये। कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी से पहुंच विहीन केन्द्रों में खाद्यान्न भण्डारण स्थिति तथा राशन कार्ड वितरण की जानकारी ली। उन्होंने सभी खाद्य निरीक्षकों व कॉपरेटिव निरीक्षकों को अनुभाग कार्यालय में बैठने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने नये तहसील डौरा, चान्दो एवं रघुनाथनगर में भवन बनाने हेतु जमीन चिन्हांकित कर शासन को स्वीकृति के लिए भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने अनुभाग एवं तहसील के पुराने दायरे पंजी तथा पुराने निराकृत प्रकरणों को जिला अभिलेखागार में जमा करने के निर्देश दिये, साथ ही कार्यालय में स्थापित रिकार्ड रूम का सतत् निरीक्षण कर व्यवस्थित रखने को कहा। कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों से उच्च न्यायालय में लंबित प्रकरणों को समय-सीमा में जवाब दावा प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने भुईया सॉफ्टवेयर में आधार प्रविष्टि, डिजिटल हस्ताक्षर, सॉफ्टवेयर में अभिलेखा शुद्धता, नक्शा बटांकन सहित अन्य राजस्व प्रकरणों पर गहन समीक्षा की।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close