फोटो प्रदर्शनी:नये भारत के निर्माण में छत्तीसगढ़ का भी महत्वपूर्ण योगदान-डॉ.रमन

photo_pradarshani_jansampark_raipur_august_indexरायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने टाउन हॉल में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य सरकार के जनसंपर्क संचालनालय द्वारा आयोजित फोटो प्रदर्शनी ‘5000 दिन आपके साथ’ का शुभारंभ किया। इसमें डॉ. सिंह के नेतृत्व में प्रदेश सरकार के विगत 5000 दिनों की यात्रा के विभिन्न पड़ावों की सचित्र झांकियां प्रस्तुत की गई हैं। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने प्रदर्शनी के शुभारंभ सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में नये भारत के निर्माण का आव्हान किया है और कहा है कि जब राज्यों का विकास होगा, तभी देश विकसित होगा।

                                          मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के इस आव्हान का उल्लेख करते हुए कहा कि  देश के नव-निर्माण में छत्तीसगढ़ का भी महत्वपूर्ण योगदान है और आगे भी रहेगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़वासियों के लिए यह गर्व का विषय है कि प्रदेश की कई योजनाओं के साथ देश जुड़ रहा है। डॉ. सिंह ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने एक सप्ताह तक (21 अगस्त तक) चलने वाली इस फोटो प्रदर्शनी की प्रशंसा करते हुए इसके लिए जनसम्पर्क विभाग को बधाई दी।

                                        मुख्यमंत्री ने फोटो प्रदर्शनी के संबंध में कहा कि इस प्रदर्शनी में छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा के विभिन्न पड़ावों को चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। प्रदर्शनी में 1857 की क्रांति के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शहीद वीरनारायण सिंह, गुण्डाधूर, भारत छोड़ो आंदोलन, गांधी जी का छत्तीसगढ़ प्रवास आदि के संबंध में जानकारी प्रदर्शित की गई है।

                                     प्रदर्शनी में शिक्षा, स्वास्थ्य, संस्कृति और पर्यटन, स्वच्छता अभियान, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जब राज्यपाल थे, तब छत्तीसगढ़ प्रवास के अवसर पर उन्होंने हमर छत्तीसगढ़ योजना का अवलोकन किया था। इस अवसर का चित्र,  लोक सुराज अभियान, महिला सशक्तिकरण, कौशल उन्नयन, बालिका शिक्षा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के छत्तीसगढ़ प्रवास, विश्व आदिवासी दिवस, आधुनिक कृषि, हाफ मैराथन दौड़ के चित्रों सहित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, सुकन्या समृद्धि योजना पर आधारित चित्रों को भी प्रदर्शित किया गया है।डॉ. पाण्डेय ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में राज्य में हो रहे विकास कार्यो की भी तारीफ की। संचालक जनसम्पर्क और विभाग के संयुक्त सचिव राजेश सुकुमार टोप्पो ने स्वागत भाषण दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *