सभी को होना चाहिए संविधान का ज्ञान..जस्टिस दिवाकर ने बताया…मौलिक अधिकार पर सबका हक

bhasan pratiyogita  (3)बिलासपुर—छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में संविधान दिवस मनाया गया। इस मौके पर तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यक्रम में विभिन्न विधि महाविद्यालयों के छात्रों ने हिस्सा लिया। विजेता छात्रों को राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यपालक अध्यक्ष और हाईकोर्ट जज जस्टिस प्रितीकर दिवाकर ने सम्मानित किया। जस्टिस दिवाकर ने बताया कि संविधान का ज्ञान सभी विषय के विद्यार्थियों को होना चाहिए।

                 छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के आॅडीटोरियम में संविधान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया है। उपस्थित लोगों को जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर ने संबोधित किया। जस्टिस दिवाकर ने बताया कि बारहवीं के विद्यार्थियों को जो विज्ञान और गणित विषय लेते हैं। उन्हें संविधान की जानकारी नहीं होती। कला संकाय में पढ़ने वाले विद्यार्थी कुछ प्राथमिक जानकारी कोर्स में हासिल कर लेते हैं। जबकि संविधान की जानकारी सभी लोगों को होनी चाहिए। सभी विद्यार्थियों को संविधान के बारे में पढ़ाया जाना चाहिए।

             जस्टिस दिवाकर ने बताया कि विधि के छात्र भविष्य में जब कोर्ट में खड़े होंगे, उन्हें अनेक प्रश्नों का तात्कालिक जवाब देना होगा। इन्ही बातों को ध्यान में रखकर संविधान दिवस पर तात्कालिक भाषण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विधिक सेवा प्राधिकरण लोगों को जागरूक करने का प्रयास करता है। अधिकारों से वंचित रहने वाले गरीब आदिवासी वर्ग को हक दिलाने में मदद करता है।

                  जस्टिस गौतम भादुड़ी ने कहा कि विधि के छात्रों को कानून की जानकारी और गरीबों को मिलने वाली मुफ्त कानूनी सहायता के बारे में लोगों तक ज्यादा से ज्यादा जानकारी पहुंचानी चाहिए। संविधान दिवस हम मना रहे हैं लेकिन हमें प्रत्येक दिवस संविधान का पालन करना चाहिए। लोगों को जागरूक करना चाहिए। यह काम विधि के छात्र बेहतर कर सकते हैं। जस्टिस मनिंद्र मोहन श्रीवास्तव कार्यक्रम में विशेष रुप से मौजूद थे।

                 रजिस्ट्रार जनरल गौतम चैरड़िया ने कहा कि संविधान हमारे देश का हृदय और आत्मा है। शपथ ले कि संविधान में प्रदत्त अधिकारों के साथ-साथ अपने कर्तव्यों का पालन करें। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव विवेक तिवारी ने आयोजन की जानकारी दी। उप सचिव अभिषेक शर्मा ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *