नगरीय निकाय समीक्षा बैठक में गैरहाजिर सात CMO को शो कॉज नोटिस जारी,एक एकाउंटेंट सस्पेंड

Shri Mi
5 Min Read

बिलासपुर।संयुक्त संचालक, नगरीय प्रशासन एवं विकास बिलासपुर द्वारा पुराना आर.टी.ओ. बिल्डिंग व्यापार विहार कार्यालय परिसर स्थित अरपा सदन बैठक सभाकक्ष में संभाग के 46 नगरीय निकायों की आयोजित समीक्षा बैठक में संयुक्त संचालक राकेश जायसवाल के द्वारा विभागीय विषयों, योजनाओं और सेवाओं के संबंध में निकायवार समीक्षा करते हुए विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गए। श्री जायसवाल ने निकायों को आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर संभागायुक्त टी.सी. महावर के निर्देशों के अनुसार समस्त निकाय प्रमुखों को अवगत कराते हुए निकाय क्षेत्र में आने वाले मतदान केन्द्रों में आवश्यकतानुसार पुख्ता व्यवस्था करने हेतु निर्देश दिए गए।व्यक्तिगत शौचालयों के आधार सीडिंग कार्य को सभी निकायों द्वारा सप्ताह भर में प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। समीक्षा के दौरान नगरपालिका परिषद जांजगीर नैला में पूर्ण शौचालयों के भुगतान के संबंध में वित्तीय जानकारी एवं अभिलेख नगरपालिका को नहीं देने के कारण लेखापाल को निलंबित करने के निर्देश दिए गए। सभी निकायों को विभाग द्वारा जारी स्थानान्तरण आदेशों के तत्काल पालन करने हेतु कहा गया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए गए। तखतपुर, मंुंगेली, दीपका, कटघोरा एवं पेण्ड्रा के निकाय प्रमुखों को पदोन्नति संबंधी कार्य पूर्ण करने एवं नगरनिगम कोरबा, रायगढ़, नगरपालिका खरसिया, चांपा, कटघोरा, जांजगीर नैला, नगर पंचायत धर्मजयगढ़, घरघोड़ा को महालेखाकार अंकेक्षण कार्य का 15 दिवसों में पालन प्रतिवेदन भेजने हेतु निर्देशित किया गया।

10 प्रतिशत् से कम राजस्व वसूली करने वाले निकाय लोरमी, पथरिया, नयाबाराद्वार, बलौदा, नवागढ़, सारागांव सहित कुल 12 निकायों को लक्ष्यानुरूप वसूली कार्य में तेजी लाने चेतावनी दी गई। निकायों में लंबित नवीन अंशदायी, शिकायत, मुख्यमंत्री/कलेक्टर जनदर्शन, जनशिकायत के प्रकरणों को प्राथमिकता से पूर्ण कर पालन प्रतिवेदन देने हेतु कहा गया।

बैठक में अनुपस्थित कोटा, लोरमी, छुरीकला, सक्ती, बलौदा, सारागांव एवं पुसौर के मुख्य नगरपालिका अधिकारी को विगत बैठक का प्रतिवेदन प्रस्तुत नहीं करने तथा समीक्षा बैठक से बिना सूचना के अनुपस्थित के संदर्भ कारण बताओ नोटिस जारी किया गया साथ ही कोटा में पदस्थ उप अभियंता कु. अदिती राही को विगत पदस्थापना निकाय नवागढ़ में शौचालय निर्माण संबंधी नस्ती आज दिनांक तक जमा नहीं किए जाने के कारण वेतन रोकने के मुख्य नगरपालिका अधिकारी कोटा को आदेश दिए गए।

8 सितम्बर को आयोजित नेशनल लोक अदालत विभाग से संबंधित राजीनामा योग्य लंबित प्रकरणों की सूची उच्च न्यायालय की विधिक प्राधिकरण को उपलब्ध कराने हेतु कहा गया। सभी निकायों को केन्द्र, राज्य एवं अधोसंरचना तथा अन्य मद में निर्माण/विकास कार्यों संबंधी निविदा कार्यवाही पूरी कर कार्यारंभ कराने एवं अनुबंधित एजेंसियों के जीएसटी क्लेम के साथ निकाय में कार्यरत अधिकारी/कर्मचारियेां के निष्ठा प्रोफाईल का अनिवार्य रूप से 31 अगस्त 2018 तक सत्यापन कराने, संचालक के निर्देशानुसार डेंगू रोग के रोकथाम के संबध्ंा में प्रतिदिन आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कर संचालनालय को प्रतिवेदन भेजने के साथ प्लाॅस्टिक कैरी बैग के प्रतिबंध के मान. उच्च न्यायालय बिलासपुर द्वारा पारित दिशा-निर्देशों के अनुरूप निकाय स्तर पर कार्यवाही कर अवगत कराने हेतु कहा गया साथ ही उच्च न्यायालय में लंबित निकाय से संबंधित समस्त प्रकरणों पर जवाबदावा प्रस्तुत करने हेतु अवगत कराया गया हैं।

सचिव, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग छत्तीसगढ़ शासन के निर्देेशों के परिपालन में मौसम जनित बीमारियों के रोकथाम एवं मूलभूत सुविधाओं की सतत् उपलब्धता के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के वित्तीय एवं भौतिक लक्ष्यों के अनुरूप प्रगति पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता बतलाई गई।

आर्थिक सर्वेक्षण 2019 के संदर्भ में सभी निकायों से 3 स्टार रेटिंग दावा आपत्ति सूचना प्रकाशन कराया गया है। ओडीएफ $ एवं ओडीएफ$$ के लक्ष्यों के प्राप्ति हेतु आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाकर बढ़ते शहरीकरण की आवश्यकतानुसार सुविधाएॅं एवं सेवाएॅं जनसहभागिता से सुनिश्चित किया जाना लक्षित है। स्वच्छता एप अधिकाधिक नाग��िक समूहों को डाउनलोड कराकर प्राप्त शिकायतों का त्वरित निराकरण सुनिश्चित करने निर्देश दिए गए।

एनएसडीएल दिल्ली के विशेषज्ञ मास्टर टेªनर श्री हेमंत लहेजा के द्वारा नेशनल पेंशन प्रणाली के संबंध में दो सत्रों में प्रोजेक्टर के माध्यम से संभाग के नगरीय निकायों के अधिकारी/कर्मचारियों को नवीन पेंशन प्रणाली के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया गया।

बैठक सत्र के दौरान सेवानिवृत्त होने जा रहे नगर पंचायत सरगांव के मुख्य नगरपालिका अधिकारी रमेश प्रसाद तिवारी को उनके 35 वर्षों के विभाग को दी गई सेवाओं के सफल निष्पादन के लिए शुभकामनाएॅं देते हुए सभी उपस्थित अधिकारी/कर्मचारियों के द्वारा अभिनंदन किया गया।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close