अब मिनटों में होगा घंटो का काम..मेयर किशोर राय ने कहा…ट्री मेन्टनेन्स मशीन से सब काम आसान..समय की होगी बचत

बिलासपुर–प्रदेश की पहली ट्री मेंटनेंस प्लेटफार्म मशीन का मेयर किषोर राय ने लोकार्पण किया। मेयर स्वयं मशीन पर चढ़कर झाड़ की कटाई-छटाई की। इसके बाद दोपहर में नेहरू चैक के पास मशीन का आम जनता के बीच डेमो किया गया।
                   नगर निगम ने शहर की सड़कों के किनारे स्थित वृक्षों की छटाई के लिए ट्री मेंटनेंस मशीन की खरीददारी की है। महापौर निधि से 20 लाख की लागत से ली गई यह मशीन कुछ ही मिनटों में वृक्षों की छटाई करेगी। मशीन का शनिवार की सुबह विधिवत पूजा-अर्चना कर मेयर किशोर राय और एमआईसी सदस्य बबलू पमनानी ने लोकार्पण किया।
                     किशोर राय ने बताया कि सड़क किनारे स्थित वृक्षों की छटाई और मेन्टनेंस में बहुत मेनपावर और समय लगता था। वृक्ष पर चढ़कर इसकी छटाई करना जोखिम भरा भी था। इस बात को ध्यान में रखकर ट्री मेन्टनेमस मशीन की खरीददारी की गई है। मशीन पूरी तरह से आटोमैटिक है। एक आपरेटर संचालित करेगा। मशीन से जमीन से 26 फुट उपर  वृक्ष की कटाई छटाई की जा सकती है। ऐसे वृक्ष जो विद्युत तार या पोल के पास हैं। डंगाल के बढ़ने से विद्युत बाधित होती है। सड़क किनारे कभी भी डंगाल गिरने की स्थिति रहती है।  डंगाल को कुछ ही मिनटों में आसानी से काटा जा सकता है।
                 किशोर राय ने बतायाक कि मशीन  ढ़ाई लीटर प्रति घंटा की माइलेज देती है। शहर के अनचाहे वृक्षों की छटाई करने में सुविधा मिलेगी। इसके साथ मशीन से स्ट्रीट लाइट बदलने, विद्युत पोल से विद्युतीकरण सुधारने आदि मल्टीपरपज कार्य भी लिया जा सकेगा। लोपाकर्पण के दौरान जनप्रतिनिधि और हन विभाग के अधिकारी, कर्मचारी बड़ी संख्या में मौजूद थे।
नेहरू चौक पर डेमो
 शनिवार की दोपहर  नेहरू चैक पर मशीन का डेमो दिखाया गया। इस दौरान नेहरू से मुंगेली नाका जाने वाले रास्ते के किनारे स्थित ऐसे वृक्ष जिनकी डंगाल सड़कों पर झूल रही थी। मशीन के जरिए काट छांट कर हटाया गया। समय और मेन पावर की बचत करने वाली इस मशीन की कार्यप्रणाली देख उपस्थित लोग अचंभित रह गए। इस अवसर पर एल्डरमेन मनीष अग्रवाल, एमआईसी सदस्य जनकार्य प्रभारी उमेशचंद्र कुमार, जल विभाग प्रभारी रमेश जायसवाल, स्वास्थ्य विभाग प्रभारी श्याम साहू समेत जनप्रतिनिघि और निगम के अधिकारी मौजूद थे। म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *