मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन…अपोलो भी करेगा सहयोग…बनाया 5 सौ यूनिट ब्लड एकत्रित करने का लक्ष्य

 बिलासपुर—14 जून  को अन्तराष्ट्रीय रक्दान दिवस मनाया जाएगा। शहर के विभिन्न समाज सेवी और व्यवसायी संगठनों ने हमेशा की तरह मिलकर एक साथ रक्तदान शिविर आयोजित करने का फैसला किया है।बैंकर्स क्लब बिलासपुर के समन्वयक ललित अग्रवाल ने बताया कि फाउंडेशन क्रिकेट अकादमी , इनडोर गेम्स अकादमी,  बिलासपुर डिस्ट्रिक्ट टेबल टेनिस एसोसिएशन, आदर्श अकादमी, हैंड्स ग्रुप, यूथ छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ़ कामर्स, पंजाब नैशनल बैंक, जी टी बी कॉलेज, टीचर्स हु इंस्पायर, जे सी सी एमबीए कोचिंग ,एरीना एनीमेशन और पिनाकल डिजाइन अकादमी सामुहिक प्रयास से विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन करेंगे। शिविर  संयोजक संदीप गुप्ता ने एकता ब्लड बैंक से मिलकर विशाल रक्तदान शिविर में सहयोग करने को कहा है।
                ललित अग्रवाल ने बताया कि 14 जून विश्व रक्तदान दिवस पर एरीना एनीमेशन अकादमी में सुबह 10 बजे से अपरान्ह 5 बजे तक  रक्तदातन की व्यवस्था होगी। सभी युवा समाज सेवियों ने इस बार कम से कम 500 यूनिट रक्तदान एकत्रित करने का लक्ष्य रखा हैं। रक्तदान का संयुक्त आयोजन लगातार 6 वी बार किया जा रहा हैं। इस बार अपोलो हॉस्पिटल के सौजन्य से मेगा हैल्थ चेकअप कैम्प का भी आयोजन होगा। इस दौरान वजन, बीपी, शुगर की निःशुल्क जांच के साथ एमडी डॉक्टर और डायटीशियन सलाह भी देंगे।
                   ललित ने जानकारी दी कि संस्कारधानी में भाईचारे और मानवता की बड़ी मिसालें स्थापित होती रही है। बिलासपुर समाजोपयोगी गतिविधियों में हमेशा से अग्रणी रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि रक्तदान कर तीन तीन जीवन बचाने का पुण्य प्राप्त होता है। इसके अलावा रक्तदान से  दूसरों के साथ निजी  फायदा भी जुड़ा रहता है। ब्लड डोनेट कर एक शख्स दूसरे शख्स की जान बचा सकता है। ब्लड का उत्पादन नहीं किया जा सकता है।देश में हर साल लगभग 250 सीसी की 4 करोड़ यूनिट ब्लड की जरूरत पड़ती है। सिर्फ 5,00,000 यूनिट ब्लड ही मुहैया हो पाता है।
 ललित ने कहा कि ब्लड डोनेशन से हार्ट अटैक की आशंका कम हो जाती है। डॉक्टर्स का मानना है कि डोनेशन से खून पतला होता है। इसे हृदय के लिए अच्छा माना जाता है। नियमित ब्लड डोनेट करने से कैंसर और दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है। रक्तदान के बाद शरीर को नए ब्लड सेल्स मिलने से शरीर स्वस्थ्य होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *