भारी बारिश की चपेट में उत्तर भारत, दिल्ली समेत इन राज्यों में बाढ़ की चेतावनी

Mumbai Heavy Rains Latest Update,Heavy Rain, Tamil Nadu, Puducherry, Kerala, South Interior Karnataka, Lakshwadeep, Andaman Nicobar Islands,रायपुर।भारी बारिश का कहर अब उत्तर भारत के इलाकों में देखने को मिल रहा है जहां हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में अब तक करीब 28 लोगों की मौत हो गई जबकि 22 लोगों के लापतो होने की खबर है. इसके अलावा दिल्ली समेत अन्य कई राज्यों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यमुना और उसकी सहायकत नदियों के जलस्तर बढ़ने से दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है. वहीं बताया जा रहा है कि हथिनी कुंड बैराज से छोड़ा गया पानी राजधानी दिल्ली के लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

राजधानी दिल्ली की यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है दिल्ली यमुना के निशान से ऊपर पहुंच चुकी है और अनुमान यह लगाया जा रहा है सोमवार की दोपहर तक यमुना का जलस्तर 207 मीटर तक जा सकता है.

ऐसी स्थिति में निचले इलाकों को खाली करा दिया गया है और अलर्ट जारी कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक हथिनी कुंड बैराज से अभी तक 8 लाख 28000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा चुका है .

हालातों को देखते हुए हरियाणा कि सेना से भी तैयार रहने केलिए कहा गया है. वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड भी भारी बारिश की चपेट में है. इस बीच यहां बादल फटने के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. बताया जा रहा है कि बादल उत्तराकाशी के मोरी तेहसिल में फटा था. इस घटना के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए दो हेलिकॉप्टर मोरी के आराकोट के लिए रवाना हो चुके हैं. इसके अलावा तीन मेडिकल टीमें भी आराकोट पहुंच चुकी हैं. जानकारी के मुताबिक इस घटना में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 22 लोगों के लापता होने की खबर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *