Workout के साथ खुद को समझना भी जरूरी, मिलेगा काफी फायदा : रिसर्च

Shri Mi
3 Min Read

लंदन/ अगर आप फिटनेस प्रेमी हैं, और 2024 की शुरुआत एक नए Workout रूटीन के साथ करना चाहते हैं, तो एक शोध में व्यायाम के साथ माइंडफुलनेस को जोड़ने का सुझाव दिया गया है।

जर्नल मेंटल हेल्थ एंड फिजिकल एक्टिविटी में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि जीवन में होने वाले परिवर्तन जो शारीरिक गतिविधि और जागरूकता, दोनों को जोड़ते हैं, मूड को बेहतर बनाने और स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करने में सबसे प्रभावी होते हैं।

शारीरिक गतिविधि और जागरूकता का अभ्यास दोनों के मनोवैज्ञानिक लाभ हैं।

यह भी पढ़े

यूके में बाथ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा मौजूदा शोध अध्ययनों की समीक्षा करके यह दिखाने वाला पहला अध्ययन है कि दोनों को मिलाने पर सकारात्मक प्रभाव कैसे बढ़ाया जा सकता है।

निष्कर्षों से पता चलता है कि माइंडफुलनेस, व्यायाम को अनलॉक करने में मदद कर सकता है, जिससे लोगों को व्यायाम शुरू करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, साथ ही व्यायाम कठिन होने पर मामूली दर्द, परेशानी या विफलता की भावनाओं पर काबू पाया जा सकता है।

विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य विभाग में व्यवहार परिवर्तन, जागरूकता और व्यायाम की विशेषज्ञ माशा रेम्सकर ने कहा, ”अधिक व्यायाम करने के संकल्प के साथ शुरुआत करने से वास्तव में सकारात्मक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। लेकिन हम जानते हैं कि शुरुआत करना कठिन हो सकता है और समय के साथ उस पर टिके रहना भी कठिन हो सकता है।”

माइंडफुलनेस एक दृष्टिकोण है जो हमें व्यायाम करने के लिए आवश्यक मनोवैज्ञानिक शक्तियों को प्रशिक्षित करने और हमारे शरीर के साथ अधिक तालमेल बिठाने में मदद कर सकता है। यह व्यायाम को और अधिक रोचक बना सकता है और इसके लाभों को पहचानने में हमारी मदद कर सकता है।

रेम्सकर ने बताया कि अधिक जागरूक बनने से हमें अपनी जीवनशैली के बारे में अलग तरह से सोचने के लिए प्रेरित किया जाता है, यह हमें अपनी कमियों के प्रति अधिक स्वीकार्य और कम आलोचनात्मक बनाता है, जो स्वस्थ आदतें बनाने में मदद कर सकता है।”

उन्होंने कहा, “व्यायाम से मिलने वाले सकारात्मक लाभों को अनलॉक करने के लिए माइंडफुलनेस (मतलब आपकी जागरूकता) का उपयोग करने की बहुत बड़ी संभावना है।”

टीम का लक्ष्य अब व्यायाम और माइंडफुलनेस के संयोजन के लिए एक बड़ा परीक्षण शुरू करना है।

यह भी पढ़े
TAGGED:
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close