मेरा बिलासपुर

JIO-एयरटेल के बाद अब आ रहा BSNL 5G, जानिए हाई स्पीड Internet कब से यूज कर पाएंगे?

BSNL 5G: देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो और भारतीय एयरटेल ने पिछले साल देश के कुछ प्रमुख शहरों से 5G नेटवर्क की शुरुआत की थी. तब से लगातार दोनों ही टेलीकॉम ऑपरेटर 5G नेटवर्क का विस्तार कर रहे हैं. 4G के मुकाबले 5G नेटवर्क पर 30 से 40 फ़ीसदी अच्छी इंटरनेट स्पीड और लोगों को पहले से बेहतर कॉलिंग एक्सपीरियंस मिलने का दावा टेलीकॉम कंपनियां कर चुकी हैं. कस्टमर भी अब तेजी से 5G नेटवर्क पर स्विच कर रहे हैं और हाई स्पीड इंटरनेट का मजा उठाना चाहते हैं. फिलहाल देश में दो ही ऐसी टेलीकॉम ऑपरेटर है जो 5जी सर्विस लोगों को प्रदान कर रहे हैं. इस बीच अच्छी खबर ये है कि भारतीय संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल भी जल्द अपना 5जी नेटवर्क देशभर में लॉन्च करने वाला है. इसकी पुष्टि टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुद की है.

जानिए उन्होंने क्या कहा.टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि बीएसएनएल का 5G नेटवर्क अप्रैल 2024 तक लांच किया जाएगा. उन्होंने कहा कि फिलहाल कंपनी 4जी पर ध्यान दे रही है जो जल्द रोलआउट किया जाएगा. 4G नेटवर्क के 1 साल के अंदर ही इसे 5G नेटवर्क पर अपग्रेड कर दिया जाएगा. बीएसएनएल फिलहाल टीसीएस और सीडॉट के साथ मिलकर 4G नेटवर्क पर काम कर रहा है. टेलिकॉम मंत्री ने ये बात एयरटेल और जियो 5G सर्विस को उड़ीसा में पेश करते वक्त कहीं.  तो बीएसएनएल यूजर्स के लिए अच्छी खबर है कि साल 2024 तक कंपनी का 5G नेटवर्क और इससे पहले 4G नेटवर्क उन्हें मिलने लगेगा.

बीएसएनएल इस साल के अंत तक देश के सभी शहरों में अपना 4G नेटवर्क लाइव कर सकता है. यानी बीएसएनएल यूजर्स 4G इंटरनेट का मजा इस साल से उठा पाएंगे. वही, अगले साल यानी साल 2024 में उन्हें 5G नेटवर्क का भी लाभ मिलने लगेगा.

JIO ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी- इस तारीख तक मिलेगी फ्री कॉलिंग और SMS, बस करना पड़ेगा ये काम

इतने शहरों तक पहुंचा एयरटेल-जियो का 5 नेटवर्क

रिलायंस जियो और भारतीय एयरटेल ने पिछले साल ही 5G नेटवर्क की शुरुआत की थी. तब से लेकर अब तक जियो की 5जी सर्विस 75 से ज्यादा शहरों में उपलब्ध हो चुकी है. वहीं, भारतीय एयरटेल भी 40 से ज्यादा शहर अब तक कवर कर चुका है. फिलहाल, किसी भी कंपनी ने अलग से 5G प्लान पेश नहीं किया है लेकिन यूजर्स को कुछ एक्जिस्टिंग प्लांस पर 5G एलिजिबिलिटी दी गई है. यानी पुराने प्लांस पर ही वे 5जी इंटरनेट का मजा उठा पाएंगे. हालांकि 5जी इंटरनेट का लाभ आप तभी ले पाएंगे जब आपके पास 5G स्माटफोन होगा और आपके सर्कल में 5G नेटवर्क उपलब्ध होगा.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS