Dark Circle Problem- इन कारणों से आपके आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो सकते हैं

Shri Mi
3 Min Read

Dark Circle Problem/आज के समय में आंखों के नीचे डार्क सर्कल होना आम हो गया है. अब ये समस्या किसी भी उम्र में और कई कारणों से होने लगी है. कई लोगों को नींद की कमी से तो कई को बेहतर डाइट न मिल पाने की वजह से डार्क सर्कल हो जाते हैं. ऐसे में कई लोग सलाह देते हैं कि ज्यादा सोने से डार्क सर्कल से छुटकारा पाया जा सकता है. इससे पहले ये जानना बहुत जरूरी है कि डॉर्क सर्कल्स किन कारणों से हो सकते हैं.

Dark Circle Problem/आजकल ये समस्या उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है, जिनका ज्यादातर समय टीवी, लैपटॉप और मोबाइल पर गुजरता है. इनमें ज्यादा फोकस करने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं. इसके अलावा कई लोगों में डार्क सर्कल जेनेटिक भी होते हैं, जिन्हे खत्म करना थोड़ा मुश्किल होता है.

Dark Circle Problem/डॉर्क सर्कल होने में एक बड़ी वजह मेकअप भी होता है. क्योंकि, मार्केट में कुछ कॉस्मेटिक्स ऐसे होते हैं जिन्हें लगाने से स्किन में कई तरह के बदलाव देखने को मिलने लगते हैं और बाद में इनकी वजह से डॉर्क सर्कल होने लगते हैं.

यह भी पढ़े

एक्सपर्ट ये भी कहते हैं कि अगर शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती तो इसकी वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पानी की कमी से ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं होता है और न ही शरीर की गंदगी साफ होती है. इस वजह से डॉर्क सर्कल होने की भी संभावना भी ज्यादा हो जाती है.

इसके अलावा पर्याप्त नींद ना लेना भी डॉर्क सर्कल होने की एक बड़ी वजह से हैं. दरअसल, जब लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो उनकी आंखों में ऑक्सीजन कम हो जाती है.

इससे रक्त नलियां (वाहिकाएं) चौड़ी हो जाती हैं, जिससे वे गहरे रंग की हो जाती हैं और त्वचा के माध्यम से अधिक दिखाई देने लगती हैं.से में कई एक्सपर्ट का मानना है कि एक इंसान को रोजाना लगभग 6 से 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है. अगर आप ऐसा करते हैं तो डॉर्क सर्कल को चेहरे से रिमूव कर सकते हैं.

हालांकि, कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि पर्याप्त नींद के बाद भी डॉर्क सर्कल नहीं जाते हैं. ऐसे में आपको पर्याप्त पोषक तत्वों की जरूरत होती है. क्योंकि, इनकी मदद से आप डार्क सर्कल को चेहरे से हटा सकते हैं. विटामिन सी की मात्रा आपके ब्लड सर्कुलेशन और कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करता है. इसकी वजह से चेहरे की त्वचा अच्छी और चमकदार होती है. इसके अलावा आयरन, विटामिन K, विटामिन E और लाइकोपीन की कमी को भी दूर करना चाहिए.

यह भी पढ़े
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close