Sore Throat: इतने समय में नहीं ठीक हो रही है गले की खराश तो झटपट करवा लें COVID टेस्ट!

बिलासपुर।विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने ओमिक्रॉन के नए सब वेरिएंट के बारे में जानकारी दी है. बता दें कि ये वेरिएंट देश में तेजी से फैल रहा है. अचानक से कोरोनावायरस के मामलों में आई तेजी से डब्ल्‍यूएचओ भी चिंतित है. पिछले दो हफ्तों में लगभग 30 प्रतिशत तक कोरोना के मामले बढ़ चुके हैं. यूरोप और अमेरिका में, BA.4 और BA.5 लहर है जबकि भारत में BA.2.75 की एक नया सब वेरिएंट का भी पता चला है.

कोरोना और सर्दी-जुकाम के लक्षण एक से हैं. दोनों में ही शुरुआती लक्षण लंबे समय तक एक जैसे दिखते जरूर हैं, लेकिन इनकी पहचान आसानी तो नहीं लेकिन कुछ लक्षणों से किया जा सकता है. मौसम में बदलाव और मानसून के आने से कई अन्य वायरल संक्रमणों का खतरा भी बढ़ चुका है और लगभग सभी के लक्षण एक दूसरे से मिलते-जुलते हैं. ऐसे में कोविड होने पर इसकी पहचान करना आसान नहीं होता है.  हालांकि, गले में खराश की अवध‍ि से यह जाना जा सकता है कि आपको COVID-19 है या नहीं.

COVID से गले में खराश और फ्लू या सामान्य सर्दी से गले में खराश अलग होता है।  COVID-19 के कारण गले में खराश है तो इसके साथ आपको गले में दर्द, खरोंच, सूजन महसूस हो सकती है. खासकर कुछ निगलते समय आपको परेशानी होगी. कई बार कोविड में गले का सूखना, जलन या छाले जैसा भी महसूस हो सकता है. खासकर गले के पिछले हिस्से में सूजन हो सकती है.

SARs-CoV-2 वायरस एक सामान्य सर्दी या इन्फ्लूएंजा की तरह ही एक सांस की बीमारी है। इस बीमारी में अपर और लोअर रेस्‍परेटरी सिस्‍टम यानी श्‍वांस नली प्रभावित होती है. गले में खराश सबसे आम लक्षणों में से एक है जो श्वसन संक्रमण के साथ नजर आता है. इसके अलावा, बुखार, खांसी, नाक बहना और छींकना COVID या सामान्य सर्दी / फ्लू से संक्रमित लोगों में नजर आता है. COVID और सामान्य सर्दी / फ्लू के बीच अंतर करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि बीमारी के फैलने की तीव्रता से किया जा सकता है. COVID-19 फ्लू या सामान्य सर्दी की तुलना में अधिक आसानी से फैलता है और ये एक वीक से ज्‍यादा रहता है और इसे कई बार ठीक होने में और भी लंबा वक्‍त लगता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *