स्वनिर्मित टीएलएम मेले में मॉडलों की लगाई गई प्रदर्शनी, शिक्षकों की कला को खूब सराहा गया

बिलासपुर (रियाज़ अशरफी) पूर्व माध्यमिक शाला नवाडीह सीपत में जोन स्तरीय एफएलएन, टीएलएम मेला का आयोजन किया गया। जिसमें संकुल केंद्र कन्या स्कूल बालक स्कूल सीपत, जांजी, पोड़ी सहित संकुल के 34 विद्यालयों के शिक्षकों ने खुद की बनाई गई मॉडलों की प्रदर्शनी लगाई। अतिथि के रूप में उपस्थित बालक शाला की प्राचार्या टी विजयलक्ष्मी, कन्या शाला की प्राचार्या एबी कुजूर, जांजी प्राचार्या ज्योति तिर्की, पोड़ी प्रभारी प्राचार्या गायत्री कौशिक व पीके पटेल सहित अन्य उपस्थित रहे। मॉडलों की प्रदर्शनी में पर्यावरण गणित और हिंदी की समझ बढ़ाने के लिए बहुत ही स्पष्ट व सरल रूप से समझाया गया। कार्यक्रम का संचालन सीपत कन्या स्कूल संकुल समन्वयक प्रमोद पांडेय व आभार बालक स्कूल के संकुल समन्वयक श्रीकांत श्रीवास ने किया।

बालक व कन्या शाला की प्राचार्या टी विजयलक्ष्मी व एबी कुजूर ने कहा कि सहज व सरल तरीके से बच्चों की पढाई को रुचिकर बनाने के उद्देश्य से मेले का आयोजन किया गया है। टीएलएम मेला बच्चों की प्रतिभा के विकास का बेहतर माध्यम है। मेले में बनाए गए मॉडल बच्चों के लिए वरदान साबित होगा। जांजी स्कूल की प्राचार्या ज्योति तिर्की व बालक स्कूल सीपत के वरिष्ठ व्याख्याता पीके पटेल ने कहा कि मेले का उद्देश्य एक-दूसरे से सीखने समझने से शिक्षकों में नए कौशल को विकसित करना है। बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने वाली इस सामग्री निर्माण के लिए कबाड़ से घरों में या आसपास पड़ी खराब वस्तुओं पेपर,लकड़ी एवं प्राकृतिक वस्तुओं का उपयोग किया गया है। स्वनिर्मित टीएलएम मेले में मॉडलों की प्रदर्शनी से शिक्षकों की कला की खूब सराहना हुई।

मालूम हो कि संकुल स्तर से चयनित मॉडल को ब्लाक स्तरीय प्रदर्शनी में शामिल किया जाएगा। कार्यक्रम को सफल बनाने में रामबाबू कर्ष, तुलेश्वर सिह कौशिक, टीएन राठौर, प्रधान पाठक संध्या पाण्डेय, सहित सभी स्कूल के संकुल समन्वयक व शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *