हमार छ्त्तीसगढ़

Recipes: चैत्र नवरात्रि व्रत में फॉलो करें ये हेल्दी डाइट, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ वजन घटाने में भी होगी मदद

नौ दिनों तक चलने वाले इस उत्सव में भक्तजन माता की 9 दिनों तक माता के 9 अलग स्वरूपों की पूजा करते हैं.

Recipes: चैत्र नवरात्रि जल्द ही शुरू होने वाली है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस साल नवरात्रि की शुरूआत 22 मार्च से शुरू होने वाले हैं. नौ दिनों तक चलने वाले इस उत्सव में भक्तजन माता की 9 दिनों तक माता के 9 अलग स्वरूपों की पूजा करते हैं. कई लोग 9 दिनों तक व्रत भी रखते हैं. इस दौरान आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की भी जरूरत होती है. हालांकि व्रत रखने से आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है और अगर आप खाने-पीने पर ध्यान देते हैं तो वजन घटाने में भी मदद मिलती है. लेकिन इसके साथ ही कमजोरी और लो एनर्जी भी महसूस हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप इस दौरान एक हेल्दी व्रत वाली डाइट फॉलो करें.

Join Our WhatsApp Group Join Now

तो चलिए जानते हैं कि इन नौ दिनों के व्रत में आप मां की भक्ति के साथ अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखें.

चैत्र नवरात्रि में व्रत के दौरान खाएं ये हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks for this Chaitra Navratri 2023 Special)

हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast)

Recipes: इन नौ दिनों के व्रत के दौरान जिस चीज का ध्यान सबसे पहले रखना है वो ही हेल्दी ब्रेकफास्ट. सुबह का पहला मील आपके पूरे दिन के लिए एनर्जी देता है इसलिए जरूरी है कि आपका सुबह का नाश्ता हैवी और हेल्दी हो और आप पेट भर के नाश्ता करें. ऐसे में आप व्रत के दौरान फल, जूस, दूध , ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें.

हेल्दी लंच (Healthy Lunch)

ब्रेकफास्ट के बाद बारी आती है लंच की. ब्रेकफास्ट और लंच के बीच का गैप 4-5 घंटे का होता है इस दौरान आपका ब्रेकफास्ट अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है और आपको दोबारा से भूख का एहसास होने लगता है. आप व्रत के दौरान लंच में सिंघाड़े के आटे का हलवा, दही, आलू या फिर साबुदाने की खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं. वहीं अगर आपको कुछ अलग ट्राई करना है तो आप समक के आटे की इडली या फिर ढ़ोकला भी बना सकते हैं. वहीं अगर आप ज्यादा हैवी लंच नहीं करना चाहते हैं तो आप फ्रूट जूस या स्मूदी बना कर खा सकते हैं.

शाम के समय स्नैक्स ( Evening Snacks)

शाम के समय में चाय के साथ आप कुछ हेल्दी स्नैक्स खा सकते हैं जिसमें रोस्टेड मखाना, मूंगफली खा सकते हैं. मूंगफली में आयरन, सैचुरेटेड फैट  और फाइबर मौजूद होता है ये आपके शरीर को एनर्जी देता है.

रात का खाना ( Night Food)

आखिर में बारी आती है रात के खाने की अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो जरूरी है कि आप रात के समय कम खाएं और जल्दी खा लें. हेल्दी खाने के तौर पर आप रात को दूध का एक गिलास, पनीर या फिर हरी सब्जियां को हल्का सा फ्राई करके खा सकते हैं.

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close