LIC के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: कोरोना के बीच शुरू की नई सर्विस, आपको ऐसे होगा फायदा

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के करोड़ों ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर है. पॉलिसीधारकों को मोबाइल ऐप या वेबसाइट के जरिये अबतक डिजिटल पेमेंट की सुविधा मिलती रही है और अब इसमें एक और नई सर्विस जुड़ गई है. अब आप अपनी पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान पेटीएम के जरिये भी कर सकेंगे. कोरोना महामारी काल में एलआईसी की ओर से यह ग्राहकों के लिए बड़ी सुविधा हो गई है.

कोरोना के कारण लगी पाबंदियों के इस दौर में आपको प्रीमियम का भुगतान करने के लिए ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. अब असानी से आप घर बैठे ही अपनी पॉलिसी प्रीमियम की किश्त भर सकते हैं. आपको बता दें कि जिस तरह रेलवे या एयर टिकट के लिए कई तरह के यूपीआई पेमेंट गेटवे ऑप्‍शंस होते हैं, उसी तरह एलआईसी के प्रीमियम भुगतान के लिए भी होगे.

LIC ने पेटीएम के साथ किया समझौता

दरअसल, पहले से भी एलआईसी का समझौता कई दूसरे पेमेंट गेटवे के साथ था. अब कंपनी ने डिजिटल पेमेंट भुगतान के लिए पेटीएम को अधिकृत किया है. सूत्रों के अनुसार, 17 पेमेंट प्लेटफॉर्म ने इसके लिए बोली लगाई थीं. मगर पेटीएम ने यह बाजी मार ली. पेटीएम के पास कई पेमेंट सेवाओं का अनुभव है. यूपीआई और कार्ड्स सेगमेंट में भी उसकी मजबूत पकड़ रही है.

सरल बनाया जाएगा पेमेंट सिस्टम, होंगे कई ऑप्‍शन

पेटीएम के साथ एलाईसी के नए कॉन्ट्रेक्ट के तहत भुगतान प्रक्रिया और भी ज्यादा सरल बनाई जाएगी. पॉलिसीधारकों को पेमेंट विकल्पों के लिए अधिक ऑप्शंस दिए जाएंगे. टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी पेमेंट चैनल के लिए अधिक बैंकों और वॉलेट्स के साथ समझौता करेगी.

तेजी से बढ़ा है डिजिटल पेमेंट का चलन

बता दें कि कंपनी को इंश्योरेंस प्रीमियम की ज्यादातर पेमेंट अब डिजिटल माध्यम से ही मिलती रही है. कोरोना महामारी के सामने आने के बाद एलआईसी में डिजिटल पेमेंट की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ी है. कंपनी को 60,000 करोड़ रुपये प्रीमियम डिजिटल माध्यम से हासिल होता है. इसमें बैंकों के जरिए होने वाला प्रीमियम शामिल नहीं है.रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी की डिजिटल ट्रांजैक्शन की संख्या 8 करोड़ है, जो भविष्य में और भी ज्यादा बढ़ सकती है. एलआईसी को भुगतान के लिए एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन स्कीम की जरूरत थी. ऐसे में पेटीएम के साथ कंपनी का करार बढ़िया निर्णय बताया जा रहा है.

एलआईसी के मोबाइल ऐप में Online Payments सेक्शन

LIC के मोबाइल ऐप में भी पॉलि​सीधारकों को ‘Online Payments’ का ऑप्शन मिलता है. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में ऐप इंस्टॉल करना होगा. फिर यहां अपना अकाउंट बना लें. यहां आप अपनी सारी पॉलिसी रजिस्टर कर सकते हैं. ऐप में दिए गए ‘Online Payments’ सेक्शन में जाकर अपने प्रीमियम के रिनिवल, एडवांस, लोन आदि का पेमेंट कर सकते हैं. इसके साथ ही आप बिल पेमेंट कर इसके रशीद को भी डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप में आप अपने साथ-साथ अपनी पत्नी, बच्चों आदि के भी पॉलिसी को रजिस्टर कर सकते हैं और उसका पेमेंट कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *