Hotel Price- नए साल पर दिल्ली के होटलों में पर्यटकों को लाखों रुपये के पैकेज किए जा रहे ऑफर

Shri Mi
4 Min Read

Hotel Price/दिल्ली/ दिल्ली समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में नए साल का जश्‍न जारी है। दिल्ली, जयपुर आगरा जैसे शहरों में बड़ी संख्या में देसी-विदेशी सैलानी आए हैं। यही कारण है कि कई बड़े होटलों, क्लब, रिसोर्ट वगैरह में कमरेेका किराया सामान्य दिनों के मुकाबले कई गुना ज्यादा बढ़ गया है। कई पांच सितारा होटलों में खास सुइट और महाराजा रूम का रेंट एक लाख रुपये के पार पहुंच गया है।

नए साल के मौके पर इस रूम रेंट में न्यू ईयर पार्टी, बार और रेस्तरां जैसी सर्विसेज भी शामिल हैं। दिल्ली के पांच सितारा होटलों द्वारा लुभावने और आकर्षक पैकेज भी ऑफर किए जा रहे हैं। पैकेज ऑफर में कहीं कैश डिस्काउंट है तो कहीं कॉम्प्लीमेंट्री ब्रेक-फ़ास्ट का ऑफर है। हालांकि खास बात यह है कि सभी प्रकार की छूट दिए जाने के बावजूद कई पांच सितारा होटलों के पैकेज 40 से 70 हजार रुपये तक हैं। नए साल का जश्‍न 1 जनवरी को भी जारी रहेगा, यही कारण है कि राजधानी दिल्ली में आने वाली टूरिस्टों को होटल द्वारा दो रात और तीन दिन का पैकेज दिया जा रहा है।

होटल व्यवसायी डी.पी. शर्मा के मुताबिक, नए साल पर दिल्ली के लगभग सभी पांच सितारा होटल में जश्‍न और शानदार पटिया आयोजित की जाती रही हैं। यही कारण है कि नए साल पर दिल्ली सैलानियों की बड़ी पसंद है।

Hotel Price/शर्मा के मुताबिक, दिल्ली की सर्दी का लुफ्त उठाने भी दिल्ली के आसपास के शहरों और राज्यों से बड़ी संख्या में पर्यटक नए साल का जश्‍न मनाने के लिए दिल्ली आते हैं। एक अन्य होटल व्यवसायी आर.एन. सिंह के मुताबिक, दिल्ली में शानदार होटल, क्लब, बार और रेस्तरां हैं, इसलिए लोग जश्‍न मनाने के लिए यहां आना पसंद करते हैं। इस मौसम में विदेशी मेहमानों बड़ी संख्या में दिल्ली का रुख करते हैं, जिससे दिल्ली के बड़े होटलों की बुकिंग बढ़ जाती है।

उन्होंने बताया कि यह सीजन यूरोपियन सैलानियों के लिए काफी अनुकूल रहता है और वे इस समय भारत आना पसंद करते हैं। वहीं होटल व्यवसाय से जुड़े दिनकर त्रिपाठी का कहना है कि बीते कुछ बरसों में भारत समेत पूरी दुनिया में लोग कोरोना से त्रस्त थे। एक ओर जहां कोरोना के कारण कामकाज मंदा रहा वहीं लोगों को अपने स्वास्थ्य की भी चिंता थी। हालांकि अब हालात पूरी तरह बदल चुके हैं। अब लोगों में कोरोना का वह भय नहीं है, जैसा बीते तीन सालों के दौरान देखा गया था।

त्रिपाठी के मुताबिक, इसे देखते हुए भी देसी-विदेशी मेहमान दिल्ली का रुख कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि विदेशी मेहमान दिल्ली को न्यू ईयर पार्टी के लिए एक अन्य वजह से भी पसंद करते हैं। त्रिपाठी के मुताबिक, यूरोपीय देशों की तुलना में दिल्ली के शानदार फाइव स्टार होटल काफी सस्ते हैं। विदेश से आने वाले सैलानी यहां कम कीमत पर भारत के कई हिस्सों में पर्यटक के तौर पर जाते हैं।

close