IMD Alert-2 संभागों में छाएंगे बादल, बढ़ेगी ठंड,जानें पूर्वानुमान

रायपुर ।छत्तीसगढ़ में इस मानसून (CG Monsoon) बेहतर बारिश (rain) देखने को मिली है। इसी बीच CG Weather से मानसून की विदाई भी हो गई है। मानसून की विदाई के साथ ही कई जिलों में लगातार पारा (temperature) नीचे गिर रहा है।वही एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो गया है। जिसके कारण प्रदेश के मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल सकता है। 28 अक्टूबर के बाद प्रदेश के मौसम में बदलाव की चेतावनी दी गई है। देश प्रदेश खबरों के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़िए।यहां क्लिक कीजिए।

प्रदेश मैं गुलाबी सर्दी की दस्तक देखने को मिल रही है। कई जिलों में ओस गिरने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। रात के तापमान में भारी गिरावट देखी जा रही है। मौसम विभाग की मानें तो 2 से 3 दिन में और अधिक बढ़ने की संभावना जताई गई है। अगले मंगलवार से छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से आसमान में बादल छाएंगे। न्यूनतम तापमान 18 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जाएगा। इससे पहले शुक्रवार को तापमान में 3 फीसद की गिरावट भी रिकॉर्ड की जाएगी।

एक तरफ जहां दिन में तेज धूप खिली रहेगी। दूसरी तरफ रात के तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रहेगा। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना भी जताई गई है। पर्वतीय राज्यों में बर्फबारी का सिलसिला शुरू है। पर्वतों पर हो रही बर्फ़बारी के कारण उत्तर भारत से सार्ड हवा प्रदेश की तरफ से लगातार पहुंच रही है। जिस कारण से छत्तीसगढ़ के न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट देखा जा रहा है।

बता दें कि इस साल मानसून अपने निर्धारित समय से 1 सप्ताह की देरी से वापस लौटा है। गिरावट के साथ रात में हल्की ठंड से ठंड और ज्यादा बढ़ गई है। गर्म कपड़ों के बाजार भी सजने शुरू हो गए हैं। रायगढ़ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रखा गया है।

दरअसल उत्तरी तमिलनाडु केरल के तट पर एक निम्न दाब का क्षेत्र निर्मित हो रहा है। जिसके जबलपुर संभाग के छत्तीसगढ़ के कुछ ऐसे में प्रभाव दिखेंगे। इसके अलावा 2 दिन में और अधिक तीव्रता से तापमान के घटने की चेतावनी जारी की गई है।

आईएमडी मौसम विभाग के मुताबिक आज रायपुर और जगदलपुर में आसमान में बादल छाए रहेंगे। अंबिकापुर पेंड्रा बिलासपुर और राजनादगांव में तीव्र धूप खिली रहेगी। सबसे अधिक तापमान जहां रायपुर में 30.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जाएगा। वही 3.6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *