IMD Alert-कोहरे की मोटी परत छाई ,इससे रेल, विमान सेवा और यातायात बाधित

Shri Mi
2 Min Read

IMD Alert-राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह कोहरे की मोटी परत छाई रही, इससे रेल, विमान सेवा और यातायात बाधित हुआ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि शहर का न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो औसत से पांच डिग्री अधिक है।

आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकांश स्थानों पर रविवार सुबह तक और कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों तक घने से बहुत घने कोहरे की संभावना है।मौसम विज्ञानी ने कहा, “सुबह 9 बजे दिल्ली के पालम स्टेशन पर 700 मीटर और सफदरजंग स्टेशन पर 400 मीटर दृश्यता दर्ज की गई।”

जैसे-जैसे दिन चढ़ेगा, कोहरा धीरे-धीरे छंटने का अनुमान है, इससे दोपहर तक वातावरण साफ हो जाएगा। अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।कोहरे के कारण, उड़ान और ट्रेन सेवा भी प्रभावित हो रहे हैं, कई उड़ानों में देरी हो रही है और कुछ को संभवतः रद्द करना पड़ रहा है।

शनिवार के शुरुआती घंटों में, कम दृश्यता के कारण 70 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों के आगमन और प्रस्थान में घंटों देरी का सामना करना पड़ा।

यात्रियों के लिए कोहरे के कारण उत्पन्न चुनौती में, दिल्ली क्षेत्र में आने वाली कई ट्रेनों को भी देरी का सामना करना पड़ रहा है, इससे यात्रियों में निराशा है।रेलवे के मुताबिक, जम्मू तवी-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, मुंबई-निजामुद्दीन अगस्त क्रांति राजधानी, अयोध्या धाम- दिल्ली जंक्शन एक्सप्रेस समेत कुल 30 ट्रेनें घंटों की देरी से चलीं।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आनंद विहार क्षेत्र में, पीएम2.5 का स्तर 429 पर ‘गंभीर’ श्रेणी में रहा और पीएम10 414 पर पहुंच गया, और सीओ 107 या ‘मध्यम’ पर था।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे टी3 पर पीएम2.5 का स्तर 361, जो “बहुत खराब” श्रेणी में है और पीएम10 का स्तर 251, जो ‘खराब’ श्रेणी में है।

TAGGED:
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close