ट्रेन से सफर करने वाले जरूर देखें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट, आज रेलवे ने 159 ट्रेनों को किया रद्द, 28 ट्रेनें रिशेड्यूल

दिल्ली।Train Cancelled List of 2 July 2022: इंडियन रेलवे (Indian Railway) को देश के आम लोगों के जीवन की लाइफलाइन (Lifeline) माना जाता है. हर दिन हजारों लोग ट्रेनों से सफर करते हैं. रेलवे भी हर दिन सैकड़ों ट्रेनों का संचालन करता है. भारतीय रेलवे दुनिया के बड़े रेल नेटवर्क में से एक है. ऐसे में यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए रेलवे उनकी सुविधा का पूरा ध्यान रखता है लेकिन, कई बार भिन्न-भिन्न कारण से ट्रेनों को रद्द (Cancel Train List), रिशेड्यूल (Reschedule Train List) या डायवर्ट (Divert Train List) करना पड़ता है. इस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप ट्रेन से कहीं सफर करने वाले हैं तो सबसे पहले रद्द ट्रेनों की लिस्ट को अच्छी तरह से चेक कर लें.

वैसे तो हर दिन अलग-अलग कारणों से ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है लेकिन, इसमें सबसे प्रमुख कारण है खराब मौसम. कई बार बारिश, आंधी, तूफान आदि के कारण भी ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है. आजकल मानसून का सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में देश के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. ऐसे में इस कारण भी ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है. कई बार इसके टाइम में भी बदलाव करना पड़ता है. इसके अलावा कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए और कई अन्य कारण से ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है. हर दिन हजारों की संख्या में ट्रेनों का संचालन रेलवे द्वारा किया जाता है. ऐसे में उनकी सही देखरेख और पटरियों की मरम्मत बहुत जरूरी है. ऐसे में रेलवे ट्रेनों को कैंसिल कर कई बार इन पटरियों की मरम्मत भी करता है.

आज करीब 159 ट्रेनें रद्द, कई डायवर्ट
आज यानी 2 जुलाई 2022 को रेलवे ने कुल 159 ट्रेनों को किया रद्द. वहीं आज कुल 28 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है और वहीं कुल 29 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. ऐसे में हम आपको इन तीनों की लिस्ट चेक करने के तरीके के बारे में बताते हैं-

कैंसिल, रिशेड्यूल और डायवर्ट  ट्रेनों को की लिस्ट देखने का तरीका-

  • रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  की वेबसाइट पर विजिट करें.
  • Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन का चुनाव करें
  • रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • यह चेक करके ही घर से बाहर निकलें वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *