मेरा बिलासपुर

अतिरिक्त परेशानियों से बचाती है बीमा पॉलिसी…डॉ अनुज ने..झण्डी दिखाकर रैली को किया रवाना..कहा..हेल्थ इश्यूरेन्स को समझना जरूरी

बीमा पालिसी को समझना होगा..रैली निकालकर लोगों बताया गया महत्व

बिलासपुर—पिछले दिनों अपोलो अस्पताल प्रबंधन के बैनर तले हेल्थ बीमा लेना क्यों.. विषय पर स्वास्थ्य बीमा जागरूकता रैली का आयोजन किया। रैली को अपौलो सिटी सेन्टर से वरिष्ठ कार्डियक एवं वस्कुलर सर्जन डॉ.अनुज कुमार ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली में शामिल वरिष्ठ अभिकर्ताओं और चिकित्सा क्षेत्र के जानकारों ने लोगों को हेल्थ इश्योरेन्स के प्रति ना केवल जागरूक किया। बल्कि जनमानस में फैली भ्रान्तियों को दूर भी किया।
 
पिछले दिनों अपोलो के प्रयास से स्वास्थ्य बीमा रैली का आयोजन किया गया। वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ अनुज ने हरी झण्डी दिखाकर जागरूकता फैलाने रैली को रवाना किया। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. अनुज कुमार ने बताया कि हेल्थ बीमा खरीदने से पहले दो प्रमुख बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बीमा खरीदने से पहले बीमाकर्ता का क्लेम सेटलमेंट अनुपात की जानकारी होनी चाहिए। बीमाधारक को धारा 80 डी के तहत कर कटौती में छूट के बारे में पता होना चाहिए। 
डॉ. अनुज ने बताया कि कोरोना महामारी प्रकोप के साथ ही आमजन में स्वास्थ्य बीमा खरीदने को लेकर जागरुकता बढ़ी है। लेकिन अभी भी कई लोग बीमा के प्रति रुचि नहीं हैं। क्योकि उन्हें  लगता है कि कोई बीमारी नहीं है। और ना ही उन्हें कोई बीमारी होगी। इसलिए पॉलिसी में पैसे खर्च करना ठीक नहीं । हमेशा सोच बनी रहती है कि पालिसी में पैसे बेकार चले जाएंगे। लेकिन इस सोच का उन्हें गंभीर परिणाम भुगतना पड़ता है। अचानक तबीयत खराब हो जाता है। जेब में पैसा नहीं रहता। कर्ज  लेकर अस्पताल का भारी.भरकम बिल चुकाने को मजबूर होना पड़ता है।
हेल्थ इंश्योरेंस क्या ?
 
बीमा कम्पनी वरिष्ठ अभिकर्ता ने बताया कि स्वास्थ्य बीमा आज के सन्दर्भ में बड़ी जरूरत है। दरअसल बीमा होने की सूरत में मेडिकल और सजिर्कल खर्च के लिए क्लेम किया जा सकता है। साफ शब्दो में कहें तो बीमारी के दौरान अस्पताल में भर्ती होने और दवाइयों पर होने वाले खर्च से बीमाधारक बच सकता है। अभिकर्ता ने बताया कि आज का दौर आधुनिक चिकित्सकीय सेवाओं का है। लेकिन निजी क्षेत्र में यह बेहद खर्चीला भी है। घर में किसी एक सदस्य के बीमार पड़ने पर पूरी जमा पूंजी स्वाहा हो जाती है।  तमाम परेशानियों से बचने के लिे परिवार के सभी सदस्यों का स्वास्थ्य बीमा होना जरूरी है। यदि बीमा है तो परिवार का बेहतर इलाज, मनचाहे अस्पताल में संभव है।

आबकारी विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई...दुकान में पकड़ाए 2 मिलावटखोर...किंगफिशर कोचियों पर गिरी गाज..सभी को जेल
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS