बोर्ड परीक्षा की तैयारी: यशस्वी जशपुर का मिशन 40 डेज प्रारंभ

Shri Mi
4 Min Read

जशपुर। पिछले कई सालों से जशपुर जिले ने कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा में प्रदेश में बेहतर परिणाम दिया है। इस साल भी जिले को बेहतर परिणाम देना है। इसके लिए यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के तहत मिशन 40 डेज का अक्षरशः क्रियान्वयन जिले के शासकीय एवं निजी विद्यालयों के सभी प्राचार्यो को अपने विद्यालय में करना है।

सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों को अपने अपने विकासखंड में मिशन 40 डेज के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी दी गई है जिसकी सतत् मॉनिटरिंग उनके द्वारा की जानी है। 

          ऐसा निर्देश कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने जिले के हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूलों के लिए दिया है। यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के तहत जिले के सभी स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता उन्नयन के लिए कार्य किए जा रहे हैं और इसी के तहत मिशन 40 डेज का क्रियान्वित किया जा रहा है।

विगत वर्षो की तरह इस वर्ष भी यह योजना जिले के कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों के बेहतर परिणाम के लिए सहायक साबित होगा। 

        सीईओ जिला पंचायत संबित मिश्रा ने मिशन 40 डेज के संबंध में कहा कि सभी बोर्ड परीक्षार्थी सफलता के लिए दिन-रात एक कर तैयारी करें और शिक्षक अपने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर उनकी शंकाओं और सवालों का समाधान करें।

प्राचार्य यह अनिवार्य रूप से देखें कि उनके स्कूल के सभी शिक्षक नियमित रूप से स्कूल में उपस्थित रहें और विद्यार्थियों की उपस्थिति भी 100 प्रतिशत रहें। जिले के शिक्षक लगातार विद्यार्थियों के बेहतर प्रदर्शन के लिए समर्पित भाव से कार्यरत हैं उन्हें अब और भी ज्यादा कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि उनके बच्चे बोर्ड परीक्षा में अपना बेहतर प्रदर्शन कर विद्यालय को गौरवान्वित करें।

मिशन 40 डेज में 40 दिनों तक स्कूल की गतिविधियों की मानिटरिंग जिला एवं विकासखंड स्तर में लगातार होगी। इस साल जो स्कूल बोर्ड परीक्षा में शत प्रतिशत परिणाम देगा उसे सम्मानित किया जाएगा। इसी तरह जिस विषय शिक्षक का परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत रहेगा उसे भी जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। 

        जिला शिक्षा अधिकारी नरेन्द्र सिन्हा ने कहा कि यशस्वी जशपुर द्वारा जारी मिशन 40 डेज के तहत दिए गए निर्देश का सभी प्राचार्य अनिवार्य रूप से पालन करें।

उन्होंने सभी विकास खंड शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों का निरीक्षण कर रिपार्ट देने कहा। उन्होंने मिशन 40 डेज का क्रियान्वन सभी प्राइवेट स्कूलों में भी कराने के निर्देश दिये हैं। प्री बोर्ड एक और दो की समय सारिणी भी शीघ्र जारी की जाएगी। अतः उनके अनुसार प्राचार्य परीक्षा में शत् प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। 

        यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता ने बताया कि मिशन 40 डेज के तिथि वार गतिविधियों का उल्लेख है जिसके अनुसार शिक्षकों द्वारा बच्चों को बार-बार लिख कर अभ्यास कराना है। मुख्य रूप से एक, दो, तीन और चार अंकों के प्रश्नों के उत्तर की समय सारिणी अनुसार अभ्यास कराया जाना है। जिले स्तर से सभी मुख्य विषयों का प्रश्न बैंक का पी डी एफ उपलब्ध करा दिया गया है ।

close