हमार छ्त्तीसगढ़

मतदान कर्मियों को दिया गया अंतिम चरण का प्रशिक्षण, 1150 महिला मतदानकर्मी कोरबा विधानसभा में संभालेंगी निर्वाचन की जिम्मेदारी

कोरबा/कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजीत वसंत के निर्देशन में लोकसभा निर्वाचन 2024 के सफल निष्पादन हेतु नियुक्त मतदान कर्मियों को तीसरे व अंतिम चरण का प्रशिक्षण दिया गया। विधानसभावार आयोजित इस प्रशिक्षण में आज कोरबा के विद्युत गृह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में विधानसभा कोरबा हेतु नियुक्त मतदानकर्मियों को एवं साडा कन्या विद्यालय में रामपुर विधानसभा के मतदान कर्मियों को मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

जिसमें पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक 01, 02 व 03 शामिल हैं। यह प्रशिक्षण दो पालियों में आयोजित हुआ। प्रथम पाली प्रातः 10 से दोपहर 01 बजे तक एवं द्वितीय पाली दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक आयोजित हुई। इसी प्रकार शेष कटघोरा व पाली तानाखार विधानसभा के मतदान कर्मियों को विगत दिवस अंतिम चरण का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।  

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत 07 मई को मतदान होगा। इसके लिए निर्वाचन विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी की जा रही है। जिले में निष्पक्ष और पारदर्शिता के साथ चुनाव पूर्ण कराने हेतु रामपुर विधानसभा के लिए 1393 मतदान कर्मियों एवं कोरबा विधानसभा के लिए 1150 महिला मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

इसी तरह कटघोरा विधानसभा क्षेत्र मंे 1273 तथा पाली-तानाखार के लिए 1464 मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।लोकसभा निर्वाचन 2024 में कोरबा विधानसभा के सभी मतदान केंद्रों में सफलता पूर्वक मतदान कराने की जिम्मेदारी महिला मतदान कर्मियों को सौपीं गई है।

महिला मतदान कर्मियों में भी निर्वाचन पूर्ण कराने हेतु पूर्ण उत्साह नजर आ रहा है। सभी महिलाओं ने पूर्ण आत्मविश्वास के साथ निष्ठा पूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करने एवं शत प्रतिशत मतदान करने की शपथ ली। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान कर्मियों को पूर्व में हुए प्रशिक्षण का स्मरण कराते हुए मॉक पोल, डेटा क्लियर, निर्वाचन सामग्री की जांच, ईवीएम से मतदान कराने, ईवीएम को सुरक्षित स्ट्रांग रूम तक लाने सहित अन्य आवश्यक कार्याे के संबंध में पूरी जानकारी दी गई एवं उनकी शंकाओ का समाधान भी किया गया।

लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत कोरबा जिले से अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी मतदान दल के रूप में गौरेला-पेण्ड्रा (मरवाही विधानसभा) क्षेत्र में लगाई गई है। उक्त मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारियों को गौरेला-पेण्ड्रा ले जाने हेतु वाहन की व्यवस्था की गई है। एसडीएम कोरबा श्री श्रीकांत वर्मा ने बताया कि विकासखण्ड कोरबा के अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए बस पीजी कॉलेज कोरबा, करतला क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करतला खेल मैदान, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर खेल मैदान तथा प्राथमिक शाला बरपाली के खेल मैदान के सामने से बस रवाना होगी। पोड़ी-उपरोड़ा तथा कटघोरा क्षेत्र के अधिकारी-कर्मचारियों के लिए बस तहसील कार्यालय कटघोरा से तथा पाली क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पाली से बस रवाना होगी।सभी बसें 05 मई को दोपहर 12 बजे मतदान दल को लेकर गौरेला-पेण्ड्रा के लिए रवाना होगी। बस में जाने वाले सभी मतदान दल की उपस्थिति हेतु अटेंडेंस ली जाएगी। कुल 846 कर्मचारियों हेतु 19 बसों की व्यवस्था की गई है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close