अब तेलंगाना में मिला मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज, इस देश से लौटा है भारत

Monkeypox Latest Update: तेलंगाना के कामारेड्डी जिले में विदेश से लौटे एक शख्स में मंकीपॉक्स के लक्षण (Monkeypox Symptoms) दिखे हैं. राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को बताया कि मरीज को हैदराबाद के सरकारी ज्वर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यह शख्स छह जुलाई को कुवैत से लौटा था और 20 जुलाई को उसे बुखार आया.

राज्य के जन स्वास्थ्य निदेशक जी श्रीनिवास राव ने बताया कि शख्स के शरीर पर 23 जुलाई को चकत्ते पड़ने लगे, जिसके बाद उसे कामारेड्डी जिले के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. राव ने बताया कि निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने पर उसे कामारेड्डी जिले के सरकारी अस्पताल में रेफर कर दिया और वहां से मरीज को यहां ज्वर अस्पताल में लाया गया है.

मरीज के नमूने लेने के बाद उसे पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु संस्थान (NIV) भेजा जाएगा और रिपोर्ट आने तक उसे आईसोलेशन वॉर्ड (Isolation Ward) में रखा जाएगा. वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया, “हमने इस व्यक्ति के संपर्क में आए, छह लोगों की पहचान की है. हालांकि उनमें किसी तरह का कोई लक्षण नहीं है और उन्हें भी आईसोलेशन में रखा गया है.” तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने स्थिति की समीक्षा की है और उनके निर्देशों के आधार पर सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *