TOP NEWS

यहाँ मिला अमेरिकन वेरिएंट से संक्रमित मरीज..चीन, अमेरिका, दक्षिण कोरिया समेत जापान में मचा चुका है कोहराम

Jaipur breaking News: राजस्थान की राजधानी जयपुर से कोरोना को लेकर बड़ी खबर है

Jaipur braeking News: राजस्थान की राजधानी जयपुर से कोरोना के एक मामले ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. नए केस के बाद राजस्थान का हेल्थ डिपार्टमेंट एक्टिव मोड पर आ गया है. आपको बता दें कि कोरोना का नए अमेरिकन वेरिएंट चीन, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान सहित दुनिया के कई देशों में कोहराम मचा चुका है. इसका डर और खौफ इन देशों में काफी देखा गया है. बता दें कि ओमिक्रॉन वैरिएंट का यह सबसे खतरनाक सब वेरिएंट XBB 1.5 है. जिसका अभी कारगर इलाज खोजने में दुनिया जुटी हुई है.

इस केस के बाद राजस्थान में विदेश से आने-जानें वाले लोगों पर कड़ाई की सुगबुहाट भी बढ़ गई है. क्योंकि फॉरेन कनेक्टविटी से इसके बढ़ने का खतरा और भी बढ़ गया है.जो मरीज ओमिक्रॉन के नए अमेरिकन सब वैरिएंट XBB 1.5 से संक्रमित पाया गया है. जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ है.

ये वेरिएंट 104 गुना तेजी से फैल रहा है
सबसे चिंता की बात ये है कि कोरोना का अमेरिकन वेरिएंट 104 गुना तेजी से फैल रहा है. इसकी रफ्तार अबतक के सभी वेरिएंट से काफी तेज बताई जा रही है. मेडिकल कॉलेज की माइक्रो बायोलॉजी की एचओडी डॉ. भारती मल्होत्रा ने बताया कि संक्रमित मरीज जयपुर के सोडाला इलाके का रहने वाला है. वह दिसंबर लास्ट वीक में जांच के लिए हमारी लैब में आया था. जिसकी जांच रिपोर्ट में इस नए वेरियंट की पुष्टि हुई है.

जयपुर सीएमएचओ ऑफिस टीम ने मरीज की हिस्ट्री की जानकारी सहेजना शुरू कर दिया है. संक्रमित किन-किन लोगों के संपर्क में आया है सबकी जानकारी जुटाई जा रही है. टीम ने ये भी बताया कि मरीज को शुरूआती 4 दिन बुखार रहा था, उसके बाद से ज्यादा सिम्पटम नजर नहीं आ रहे हैं.

भाजपा युवा नेताओं का आरोप..कोरोना इलाज में घनघोर लापरवाही..5 घंटे तड़पती रही गर्भवती..निजी अस्पतालों की दुकान से मरीजों में त्राहि-त्राहि

मरीज 21 साल का है.  19 दिसंबर 2022 को अमेरिका से दिल्ली आया और फिर जयपुर पहुंचा. 23 दिसंबर को बुखार होने पर युवक ने डॉक्टर से परामर्श लेकर कोविड जांच करवाई, तो वह पॉजिटिव मिला. पॉजिटिव मिलने पर ऑनलाइन एक प्राइवेट हॉस्पिटल के डॉक्टर से कंसल्टेशन लेकर दवाईयां लीं और ठीक भी हो गया.

ओमिक्रॉन के नए अमेरिकन सब वैरिएंट XBB 1.5 से संक्रमित मरीज मिलने से जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का प्रोग्राम भी प्रभावित हो सकता है. क्योंकि इस आयोजन में भारत समेत दुनिया भर लोग हिस्सा लेने आते हैं. जानकारी के मुताबिक JLF 19 से 23 जनवरी तक जयपुर में होगा.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS