High Cholesterol Signs: अगर स्किन पर दिखाई दें ये 6 वार्निंग साइन तो समझ जाएं कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हो गई हैं आपकी नसें

High Cholesterol Signs On Skin: हाई कोलेस्ट्रॉल घातक हो सकता है और आकस्मिक मौत का कारण भी बन सकता है. अक्सर, धमनियां कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हो जाती हैं, जिससे हृदय में ब्लड फ्लो (Blood Flow) कम हो जाता है, जिससे अचानक हृदय गति रुक जाती है. एक गतिहीन जीवन शैली जीने के कारण हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (High Cholesterol Level) हो सकता है. इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बहुत अधिक फैटी फूड्स (Fatty Foods) का सेवन करना, व्यायाम न करना, शराब पीना या धूम्रपान करना भी है. डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) जैसी पुरानी बीमारियां भी हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) को बढ़ाती हैं. ऐसे में समय रहते हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण (Symptoms Of High Cholesterol) पहचानने जरूरी है. त्वचा पर हाई कोलेस्ट्रॉल के कुछ संकेत हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

1. त्वचा पर नीला या बैंगनी एक जाल जैसा पैटर्न

त्वचा पर यह बदलाव आपकी धमनियां ब्लॉक होने का संकेत हो सकता है, जो कोलेस्ट्रॉल एम्बोलिजेशन सिंड्रोम का भी एक लक्षण है. अगर त्वचा पर ये चेंज दिखे तो समझ जाएं कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है.

2. सोरायसिस

हाल के अध्ययनों के अनुसार, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और सोरायसिस संबंधित हैं. मेडिकल टर्म में इसे हाइपरलिपिडिमिया के नाम से जाना जाता है.

3. पैरों में छाले जो जल्दी ठीक नहीं होते

ये अल्सर हाई कोलेस्ट्रॉल वाले व्यक्तियों में हो सकते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि घावों को ठीक होने के लिए पर्याप्त ब्लड नहीं मिलता है.

4. त्वचा के रंग में बदलाव और ड्राईनेस

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल आपकी त्वचा के नीचे ब्लड फ्लो को कम कर सकता है. त्वचा का रंग बदल जाता है क्योंकि त्वचा की कोशिकाओं को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं. पैर जो उठे हुए हैं या लंबे समय से खड़े हैं, वे बैंगनी या पीले हो सकते हैं.

5. जैथेल्मा

इसमें आंखों के कोने के चारों ओर एक मोमी पदार्थ पीले या नारंगी रंग का होता है. एपिडर्मिस के नीचे, कोलेस्ट्रॉल बिल्डअप होते हैं जो इसका कारण होते हैं.

6. जैथोमा

जैथेल्मा के समान, मोमी पदार्थ हथेलियों और निचली जांघ के पिछले हिस्से पर भी पाई जा सकती है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में है तो इन पैच को खत्म करना आसान हो जाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. सीजीवाल इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *