WhatsApp चैट का बैकअप भी होगा हाई सिक्योरिटी से पैक, जानिए कैसे एक्टिवेट करें ये फीचर

रायपुर।WhatsApp अपने सिंपल से यूजर इंटरफेस में ढेरों फीचर्स देता है. अब इस सूची में एक और नाम शामिल हो गया है, जिसकी मदद से चैट का बैकअप और अधिक सुरक्षित होगा. दरअसल, इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के अंदर चैट एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड फॉर्मेट में होती है, जिसे कंपनी सबसे सुरक्षित बताती है और उसका कहना है कि इस तकनीक के तहत चैट को सेंडर्स और रिसीवर ही डिकोड कर सकते हैं, बीच में इन मैसेज को डिकोड नहीं किया जा सकता है. अब एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड की सुविधा चैट बैकअप में मिलेगी.

दरअसल, कंपनी के मुताबिक व्हाट्सएप एप का चैट एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड है, लेकिन अभी तक क्लाउड बैकअप एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड नहीं था. अब फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के चैट के क्लाउड बैकअप के भी एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड का ऐलान कर दिया है. इसका मतलब है कि अब क्लाउड पर बैकअप किए गए चैट भी पूरी तरह से सुरक्षित यानी एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होंगे.

WhatsApp चैट का बैकअप आमतौर पर यूजर्स एपल और गूगल ड्राइव पर सेव किया जाता है, जिसको लेकर वॉट्सऐप ने पहले कहा था कि क्लाउड बैकअप हो जाने के बाद चैट के एंड टू एंड एन्क्रिप्टशन की जिम्मेदारी उसकी नहीं बल्कि क्लाउड सर्विस देने वाले फर्म की है. अब वॉट्सएप ने गूगल और एपल के साथ चैट बैकअप के एंड टू एंड एन्क्रिप्टशन के लिए साझेदारी की है.

एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए अपडेट

फेसबुक प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट शेयर करते हुए कहा है कि इसका अपडेट रोलआउट बेसिस पर जारी किया गया है. इस सुविधा का फायदा न सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स बल्कि आईओएस यूजर्स को भी प्राप्त होगी. साथ ही थर्ड पार्टी क्लाउड सेवा का इस्तेमाल करने पर भी चैट का बैकअप सुरक्षित रहेगा.

end-to-end encrypted backup कैसे इस्तेमाल करें

इंस्टैंट मैसेजिंग एप वॉट्सऐप में end-to-end encrypted backup का इस्तेमाल करने के लिए, सबसे पहले यूजर्स को अपने वॉट्सऐप को लेटेस्ट वर्जन के साथ अपडेट करना होगा. बैकअप बनाने के लिए यूजर्स के लिए सेटिंग्स, उसके बाद चैट और फिर चैट बैकअप और फिर end-to-end encrypted backup पर जाना होगा, जिसके बाद चैट को इनक्रिप्ट किया जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *