XBB Sub-variant: ‘कई देशों में कोराना संक्रमण की नई लहर आ सकती है’, WHO की चीफ साइंटिस्ट का दावा

Corona XBB Subvariant: देश में त्योहारी सीजन के बीच कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) के सब वेरिएंट एक्सबीबी (XBB) ने डराना शुरू कर दिया. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने चेतावनी देते हुए कहा कि कुछ देशों में ओमिक्रोन के एक्सबीबी सब वेरिएंट के कारण कोविड संक्रमण की एक और लहर देखी जा सकती है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार ओमिक्रोन का BA.5 सब-वेरिएंट दुनिया भर में स्प्रेड हो रहा है जो 76.2 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार है.  

भले ही कोविड के मामले अब तक के सबसे निचले स्तर पर हैं. उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में देश में 2060 नए संक्रमण के मामले में दर्ज किए गए हैं. उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन सब वेरिएंट जैसे बीएफ.7 और एक्सबीबी जैसे वेरिएंट कई देशों में फैल रहे हैं.

संयुक्त राज्य अमेरिका में बीक्यू.1, बीक्यू.1.1, और बीएफ.7 की निगरानी उनके कारण होने वाले मामलों में वृद्धि के कारण चिंता के रूपों के रूप में की जा रही है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल-यूएसए के आंकड़ों के अनुसार बीक्यू.1 और बीक्यू.1.1 प्रत्येक मामले में कुल मामलों का 5.7 प्रतिशत है, जबकि बीएफ.7 में 5.3 प्रतिशत है.

क्या कहते हैं रिर्सचर?
शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि 20वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में बार-बार होने वाले फ्लू के दौरान जीवन प्रत्याशा की हानि महामारी के समय की तुलना में बहुत कम रही है. 2021 में एक स्पष्ट भौगोलिक विभाजन दिखाई दिया.

शोधकर्ताओं ने पाया कि पश्चिमी यूरोप के अधिकांश देशों में, 2020 में जीवन प्रत्याशा में हानि के बाद सुधार हुआ. स्वीडन, स्विटजरलैंड, बेल्जियम और फ्रांस में जीवन प्रत्याशा महामारी पूर्व स्तर में लौट आयी, वहीं इंग्लैंड और वेल्स में 2020 के स्तर से 2021 में आंशिक वापसी देखी गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *