जब कलेक्टर ने खेला गरबा..मिलाया ताल से ताल….उत्साहित जनता ने भी दिया जबाव…शत प्रतिशत करेंगे मतदान

BHASKAR MISHRA
4 Min Read
बिलासपुर—कलेक्टर ने एक बार फिर दूरियों को नजदीकियों में बदल दिया है। शत प्रतिशत मतदान के लिए ना केवल रास खेलने वालों से संवाद किया। बल्कि मैदान में उतरकर डांडिया पर हाथ भी आजमाया। फिर क्या था चारों तरफ तालियां और डंडे से निकलने वाली आवाज ही सुनाई दे रही थी। मौका था गुजराती समाज भवन में आयोजित गरबा संग शत प्रतिशत मतदाता जागरूकता अभियान का। जब कलेक्टर पी.दयानन्द को गरबा खेलते देखकर लोग जोश से भर गए। उपस्थित लोगों ने जिला निर्वाचन अधिकारी को आश्वासन दिया कि हर हालत में ना केवल मतदान करेंगे। बल्कि लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए उत्साहित भी करेंगे।
           जिला निर्वाचन कार्यालय के प्रयास से बीती रात गुजराती समाज भवन में गरबा महोत्सव का आयोजन किया गया। इस दौरान जिले के सभी आलाधिकारी भी नजर आए। गरबा के दौरान लोगों में उस समय जबरदस्त उत्साहित होते देखा गया। जब कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी पी.दयानन्द ने डंडा हाथ में लेकर गरबा खेल रहे लोगों के साथ कदम से कदम मिलाकर गरबा खेलना शुरू कर दिया।
                   गरबा के बहाने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन में आम लोगों से मतदाता जागरूकता क्विज किए गए। लोगों से मतदान से जुड़े कई सवाल जिला प्रशासन ने किया। जैसे मतदान  की उम्र क्या होती है…क्या महिला और पुरुष मतदाताओं के लिये अलग-अलग उम्र होती है…स्वीप और वीवीपैट की फुल फॉर्म क्या है…वीवीपैट की पर्ची कितने सेकेंड तक नजर आती है..वगैरह वगैरह। मजेदार बात है कि सवालों का जवाब भी लोगों ने बढ़ चढ़कर दिया। खासतौर पर गरबा में शामिल युवक युवतियों में सवालों का जबाव देने के लिए जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। जिला प्रशासन ने भी सही जवाब देने वालों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया ।

              गरबा महोत्सव में मुख्य अतिथि संभागायुक्त टी सी महावर ने कहा कि आज जैसा उत्साह देखने को मिला है उससे  तो यही लगता है कि बिलासपुर में शत-प्रतिशत मतदान होकर रहेगा। संभागायुक्त ने संबोधन की शुरूआत गुजराती भाषा में किया। पुलिस महानिरीक्षक प्रदीप गुप्ता ने कहा कि मैं पहली बार देख रहा हूं कि कैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को जोड़ा जा सकता है। इसके लिए जिला प्रशासन की जितनी तारीफ की जाए कम है।अब मुझे पूरा विश्वास है कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को सफलता जरूर मिलेगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now
             कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पी दयानंद ने कहा कि हमारी कोशिश है कि समाज के विभिन्न वर्गों तक जाकर लोकतंत्र के मतदान के महत्व को समझाए। ऐसा किया भी जा रहा है। लोग पहले से ही जागरूक हैं। लेकिन किन्ही कारणों से मतदान नहीं कर पाते। लेकिन इस बार पूरा प्रयास होगा कि लोग शत-प्रतिशत बिलासपुर अभियान को सफल बनाएं। कलेक्टर ने बताया कि विश्वास है कि गरबा के प्रति नव युवक-युवतियों में जो उत्साह दिख रहा है वैसा ही उत्साह मतदान के दिन भी देखने को मिलेगा।
              कार्यक्रम के समापन पर सभी मतदाताओं को मतदान करने के प्रति शपथ दिलाई गयी। ईवीएम, वीवीपैट का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में अपर कलेक्टर बी एस उइके, विजय दयाराम के, सहायक कलेक्टर कुणाल दुदावत, निगम कमिश्नर सौमिल रंजन चौबे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित अग्रवाल, एसडीएम देवेंद्र पटेल, स्वीप के जिला आईकॉन अखिलेश पांडे और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे। जिला पंचायत सीईओ रीहा आलम सिद्दिकी ने सभी का आभार व्यक्त किया।
close