माहौल को बनाएंगे कारोबारी… बैंक प्रबंध निदेशक मेहता ने बताया.. 3C पर काम करेगा पीएनबी थिंक टैन्क

बिलासपुर—पंजाब नैशनल बैंक ने सफलता के मीटर को ध्यान में रखते हुए गतिशील कारोबारी माहौल को तवज्जों दिया है। मिशन परिवर्तन नामक संरचित दृष्टिकोण को अपनाया है। नीति आयोग की तरह “मिशन परिवर्तन प्रभाग” नाम का एक स्वतंत्र थिंक टैंक का गठन किया है। यह बातें पीएनबी बैंक प्रबंध निदेशक एवं मुक्य कार्यपालन अधिकारी सुनील मेहता ने एक कार्यक्रम के दौरान कही।

                                         कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सुनील मेहता ने बताया कि पंजाब नैशनल बैंक ने सफलता को ध्यान में रखते हुए गतिशील कारोबारी माहौल के अनुरूप मिशन परिवर्तन नामक एक संरचित दृष्टिकोण अपनाया है। बैंक ने नीति आयोग की तर्ज पर “मिशन परिवर्तन प्रभाग” नाम का एक स्वतंत्र थिंक टैंक का गठन किया है। जो उत्प्रेरक का कार्य करेगा। मेहता ने 3 सी मतलब भी बताया। उन्होने कहा कि 3 सी का मतलब कमिटमेंट, कोलेब्रेशन और कम्युनिकेशन। इन तीनों को आधार बनाकर आंतरिक हितधारकों को एकजुट दीर्घावधि किया जाएगा।

                         बैंक प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील मेहता ने कहा कि  थिंक टैंक विभिन्न बैंकों, एनबीएऍफ़सी, ऍफ़एमसीजी, फिनटेक, स्टार्ट अप और अन्य कॉर्पोरेट का सम्मिलित औद्योगिक मॉडल है। जो वसूली, डिफाल्ट, ऋण पात्रता, ग्राहक सेवा से संबंधित सर्वोत्तम प्रथाओं का अध्ययन कर रहा है।

                                               मेहता ने जानकारी दी कि पीएनबी ने विश्लेषण और आर्टिफीसियल इंटेलिजेन्स  को शामिल कर लेखा परीक्षा को बेहतर बनाने की दिशा में भी कदम उठाया है। नवीनतम सीबीएस सिस्टम फिनेकल 10 लागू किया जा चुका है। जिससे बैंक और ग्राहक उपलब्ध अतिरिक्त सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। स्विफ्ट को सीबीएस सिस्टम से मार्च के अंत तक जोड़ दिया जाएगा। यह काम आरबीआई से मिली समय सीमा से एक महीने हो जाएगा।

                                 मेहता ने  बैंक अधिकारियों को यह भी जानकारी दी कि बैंक ने “लीड द परिवर्तन” नामक एक नए पोर्टल का विकास किया है। पोर्टल में सभी पीएनबी परिवार के सुझावों और विचारों की क्राउड़-सौर्सिंग भी शामिल है। प्रबंध बैंक निदेशक ने आश्वासन दिया कि पंजाब नैशनल पूरी तरह सुरक्षित और मजबूत है। भारत सरकार ने बैंक को  5473 करोड़ रुपए आबंटित किये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *