नोबटबंदी पर भारी..मेला पहुंचने वालों का उत्साह

BHASKAR MISHRA
6 Min Read

IMG-20170116-WA0008बिलासपुर— अतिथियों के आवगमन के बीच आज चौथे दिन राष्ट्रीय व्यापार मेला में जबरदस्त भीड़ देखने को मिली। आज दोपहर से ही मेले में जनसैलाब दिखाई दिया। पुलिस को यातायात नियंत्रित करने में जमकर पसीना बहाना पड़ा। मेंले में छोटे से लेकर बड़े दुकानदारों को सांस लेने की फुर्सत भी नहीं मिली। खरीदारी भी जमकर हुई। मेला संयोजन हरीश केडिया ने बताया कि जैसा की हमेशा से उम्मीद थी कि मेले के एक दिन पहले लोगों की भीड़ ज्यादा होती है। आज भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला। केडिया ने मेले में पहुंचने वालों को शुक्रिया जाहिर जाहिर करते हुए कहा कि सभी लोगों ने ना केवल मेले का आनंद लिया बल्कि शांति व्यवस्था बनाने में भी सहयोग दिया। इस दौरान आयोजन समिति ने आने वाले सभी अतिथियो का फूल और माला के साथ स्वागत किया।

.

                                      राष्ट्रीय व्यापार मेला के चौथे दिन व्यापार बिहार में कुंभ सा माहौल देखने को मिला। बिलासपुर जिला, संभाग ही नहीं बल्कि अन्य प्रांतों के अलावा विदेशी लोग भी मेला दिखाई दिए। मेला में शामिल सभी लोगों ने जमकर खरीदारी की। छात्रों का झुण्ड खान पान के अलावा पुस्तक और कोचिंग स्टाल में देखने को मिला। इस दौरान भारी उद्योग के स्टालों में भी लोगो की भारी भीड़ दिखाई दी। दूसरे राज्यों से पहुंचे कई लोगों ने बताया कि बिलासपुर राष्ट्रीय व्यापार मेला का जैसा नाम सुना था…यहां पहुंचने के बाद उससे कहीं ज्यादा बेहतर पाया। आटोमोबाइल्स के स्टाल में चार पहिया और IMG-20170116-WA0007दो पहिया वाहनों को पसंद करने वालों को भी देखा गया। एक व्यक्ति ने बताया कि मेले में गाड़ियों में छूट की संभावना रहती है। इसके साथ ही बहुत कुछ ऐसे मामले भी हैं जिसके चलते यहां दो पहिया और चार पहिया वाहनों की खरीदी में फायदा होता है।

                                                              मेले की व्यवस्था को देखने के बाद दिल्ली से पहुंचे एक परिवार ने बताया कि यहां क्या कुछ नहीं देखने को मिला। मैने बिलासपुर जैसे छोटे शहर में इतना भव्य और आकर्षक मेला नहीं देखा। यद्यपि मेरा पहली बार बिलासपुर आना हुआ है। मुझे कई मेलों में जाने का मौका मिला है। लेकिन इतना व्यवस्थित मेला मैने आज तक नहीं देखा ।  मुझे अब इस मेले में दुबारा शामिल होने के लिए एक साल का इंतजार करना होगा। इस बार अपने परिवार के साथ खासतौर बिलासपुर मेला देखने आया था। दिल्ली पहुंचने के बाद दोस्तो को बताउंगा कि एक बार बिलासपुर  मेला जरूर देंखें। दिल्ली वासी बताया कि मुझे मेले का उत्साह देखने के बाद कहीं से भी आभास नहीं हो रहा है कि देश को नोटबंदी की मार पड़ी है।

                                इटावा से बच्चों के खिलौना बेचने वाले परिवार ने बताया कि मै यहां कई बार आ चुका हूं। मुझे यहां आने के बाद फायदा ही हुआ है। दिल्ली से खिलौना लाकर मेला में बेचता हूं। इस बार मेला आने से पहले मुझमे झिझक थी। कहीं घाटा ना हो…।  लेकिन सारी झिझक उस समय दूर हो गयी जब मुझे तीन दिन के भीतर ही पर्याप्त फायदा हुआ। उसने बताया कि नोटबंदी की मार तो है लेकिन इतना नहीं जितना मैने महसूस किया था।

                                   बच्चों के साथ मध्यप्रदेश से आए एक परिवार के सिनियर सदस्य ने बताया कि यहां बच्चों के लिए अच्छी व्यवस्था है। आयोजन समिति ने सभी के हितों का ध्यान रखा है।

                 IMG-20170116-WA0011      हरीश केडिया ने बताया कि पिछले चार दिनों में करीब तीन लाख से ज्यादा लोगों ने मेला का आनंद उठाया। हां इस बात से इंंकार नहीं किया जा सकता है कि नोटबंदी और अन्य कारणों के चलते लाखों लोग मेला नहीं पहुंचे। लेकिन जो भी इस बार मेला देखने आया उसे खुशी ही हुई। हमने फुटकर के पर्याप्त इंतजाम किये हैं। कई स्टाल में स्वाइप मशीन का प्रयोग हो रहा है। अभी तक किसी से किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं मिली है।

                                    केडिया ने बताया कि रोज विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। लोग कार्यक्रम में भागीदार बनकर खुश हैं। स्थानीय कलाकारों को सम्मानित किया गया है। मंगलवार को प्रदेश के मुखिया डॉ.रमन सिंह समापन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इसके अलावा निकाय मंत्री अमर अग्रवाल,विधानससभी उपाध्यक्ष बद्रीधर दीवान,प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक,सांसद लखनलाल साहू, महापौर किशोर राय,संसदीय सचिव राजू क्षत्री,छगन मुंदड़ा समेत प्रदेश के गणमान्य लोग शिरकत करेंगे। केडिया ने कहा कि पांच दिवसीय राष्ट्रीय व्यापार मेला में पहुंचने वालों का उत्साह नोटबंदी पर भारी पड़ा है।

close